मेरा बिलासपुर

स्वच्छ भारत मिशनः मचखंडा में डा. भूरे ने लगाई चौपाल

machkhanda 1

बिलासपुर ।    स्वच्छ भारत मिशन अभियान के तहत् जिले के मस्तूरी विकासखण्ड के खुले शौच से मुक्त ग्राम मचखण्डा केे ग्रामीणों द्वारा शिकायतें प्राप्त हो रही थी। उक्त शिकायतों की जांच के लिए जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डाॅ. सर्वेश्वर नरेन्द्र भूरे ने शनिवार को  ग्राम का भ्रमण किया। ग्रामीणों को राजीव गांधी सभा केन्द्र में बुलवाकर उनसे रूबरू चर्चा की।

उपस्थित ग्रामीणों द्वारा स्वच्छ भारत मिशन के तहत् शौचालय निर्माण के संबंध में अपनी संतुष्टि जाहिर की गई। ग्रामीणों ने शौचालयों के निर्माण से हुई सहुलियतों के बारे में बताया। ग्रामीणों द्वारा यह भी बताया गया कि इस वर्ष गांव में डायरिया एवं दस्त की शिकायत भी नहीं है। साथ ही गलियों में स्वच्छता होने से अब आसानी हो रही है। उन्होंने बताया कि पहले ग्रामीणों द्वारा तालाब के किनारे शौच जाने से तालाब में निस्तार हेतु काफी असुविधा होती थी। शौचालयों के निर्माण से तालाब की गंदगी भी कम हुई है और लोगों को आने-जाने में सुविधा हो रही है।
सीईओ को ग्रामीणों ने बताया कि ग्राम के स्कूलपारा में निवासरत कुछ परिवारों द्वारा शिकायतें की जा रही है। भ्रमण के दौरान स्कूलपारा में उपस्थित ग्रामीण श्री साहू द्वारा उक्त शिकायते की गई थी। श्री साहू को इस संबंध में ग्राम में स्वीकृत सभी शौचालयों की सूची उपलब्ध कराई गई। श्री साहू द्वारा कहा गया कि वे सूची में उपलब्ध शौचालयों का परीक्षण कर दो दिन पश्चात् पुनः शिकायत के संबंध में चर्चा करेंगे। डाॅ. भूरे को भ्रमण के दौरान स्कूलपारा के कुछ परिवारों द्वारा की गई आपत्ति की सिवाय कोई शिकायत नहीं प्राप्त हुई और ग्रामीणों ने उन्हें बताया गया कि स्वच्छ मिशन भारत के तहत् शौचालयों के निर्माण से गांव की स्वच्छता में वृद्धि हुई है। इससे वे पूर्ण संतुष्ट है।

Back to top button
CLOSE ADS
CLOSE ADS