स्वाभिमान के लिए आर्थिक संपन्नता जरूरी— ओम प्रकाश

11बिलासपुर– इंदिरा विहार खेल मैदान एसईसीएल बिलासपुर में 69वें स्वतंत्रता दिवस समारोह में मुख्य अतिथि अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक ओमप्रकाश ने राष्ट्रीय ध्वज फहराकर , परेड की सलामी ली । इस अवसर पर अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक ने परेड कमांडर लेफ्टिनेन्ट कमाण्डर व्ही. दक्षिणामूर्ति, उप-प्रबंधक सुरक्षा हसदेव क्षेत्र एवं उप-परेड कमांडर श्री गजराज सिंह सुरक्षा उप-निरीक्षक , मुख्यालय बिलासपुर के नेतृत्व में आयोजित मुख्य परेड का निरीक्षण किया , परेड निरीक्षण के समय मुख्य अतिथि के साथ कर्नल अशोक कुमार, प्रबंधक सुरक्षा थे ।
र मुख्य अतिथि अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक ओमप्रकाश ने समस्त उपस्थितो को स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक बधाई और शुभकामनाएँ देते हुए कहा कि पन्द्रह अगस्त शहीदों की शहादत एवं उनकी कुर्बानी को स्मरण करने का दिन है । उन्होंने कहा नव उपनिवेशवाद की नीतियों ने स्पष्ट कर दिया है कि किसी भी देश के स्वाभिमान एवं संप्रभुता को बनाए रखने के लिए आर्थिक संपन्नता एक महत्वपूर्ण शर्त है । हम दुनिया के तीसरे सबसे बड़े कोयला उत्पादक देश हैं । हमारा उद्योग राष्ट्र को विकास की ऊर्जा प्रदान करता है । यह गर्व का विषय है । उन्होंने कहा इस वर्ष हमें लगभग 138 मिलियन टन उत्पादन का लक्ष्य प्राप्त हुआ है । जून की तिमाही तक हमने 31.16 मिलियन टन का उत्पादन हासिल कर लिया है । इस अवधि में ओबीआर निष्कासन में हमने शत-प्रतिशत लक्ष्य हासिल किया है । उत्पादन में बढ़ोत्तरी के लिए जरूरी है कि हम तेज़ी से नयी परियोजनाओं के  विकास की दिशा में कार्य करें ।  एसईसीएल में वर्तमान में ऐसी 33 परियोजनायें चल रही हैं ।
उन्होंने कहा यह आवश्यक है कि हम खनन के साथ-साथ पर्यावरण संरक्षण एवं विकास की दिशा में गंभीरता से प्रयास करते रहें । हमारी एसईसीएल की तीन बड़ी परियोजनाओं सहित आज कुल 24 खदानों को पर्यावरण प्रबंधन प्रमाण पत्र ईएमएस-14001 प्राप्त हो चुका है ।
इसके पूर्व एसईसीएल प्रशासनिक भवन प्रांगण में आयोजित कार्यक्रम में निदेशक कार्मिक डा. आर.एस. झा ने मुख्यायलय प्रशासनिक भवन स्थित शहीद स्मारक व भारत रत्न बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर की प्रतिमा एवं खनिक प्रतिमा पर माल्यार्पण किए उपरांत ध्वजारोहण किया। सुरक्षा प्रहरियों की टुकड़ी द्वारा आयोजित परेड की सलामी ली ।

                                             राष्ट्रीय गान डीएव्ही स्कूल के छात्र-छात्राओं ने प्रस्तुत किया। कोलइण्डिया कारपोरेट गीत बजाया गया । उन्होंने वीर शहीदों व श्रमवीरों को स्मरण करते हुए कहा कि एसईसीएल की उपलब्धियाँ हमारे कुशल श्रमिकों की मेहनत और लगन का हीं प्रतिफल है । हमने विभिन्न क्षेत्रों में वर्कर क्लब, कम्यूनिटी सेंटर, कैंटीन, चिल्ड्रन पार्क, स्टेडियम, लाइब्रेरी आदि की स्थापना के जरिये सुविधाओं के विकास की पहल की है तथा इस दिशा में निरंतर प्रयास जारी हैं । उन्होंने कहा कि  स्वच्छता अभियान अब एक राष्ट्रीय मिशन बन चुका है । इसके अंतर्गत चलाये जा रहे स्वच्छ विद्यालय अभियान के तहत एसईसीएल द्वारा 226.18 करोड़ की लागत से मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़  एवं उड़ीसा तीन राज्यों के विद्यालयों में कुल 10583 शौचालयों का निर्माण कराया जा रहा   है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.