स्वास्थ्य मंत्री अजय चन्द्राकर ने किया दुर्ग जिले के डेंगू प्रभावित क्षेत्रों का दौरा,जांच किट-दवा-चिकित्सा उपकरण के पर्याप्त स्टाक रखने के दिए निर्देश

दुर्ग-स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री अजय चन्द्राकर ने दुर्ग जिले के डेंगू प्रभावित क्षेत्रों मे दौरा कर जिला प्रशासन द्वारा नियंत्रण के लिए किए जा रहे कार्यों का जायजा लिया। उनके साथ राजस्व और उच्च शिक्षा मंत्री प्रेमप्रकाश पाण्डेय और महिला एवं बाल विकास मंत्री रमशीला साहू ने भी प्रभावित वार्डों का दौरा किया। स्वास्थ्य मंत्री अजय चन्द्राकर ने दोनों मंत्रियों के साथ दुर्ग कलेक्टोरेट में समीक्षा बैठक लेकर अधिकारियों को जरूरी निर्देश दिए। बैठक में दवाईयां, चिकित्सा उपकरण और विशेषज्ञ डॉक्टरों की उपलब्धता की जानकारी ली। अजय चन्द्राकर ने डेंगू की रक्त परीक्षण एवं अस्पताल में भर्ती मरीजों का उपचार के लिए सकारात्मक सहयोग करने के भी निर्देश अधिकारियों को दिए।डेंगू प्रभावित क्षेत्रों के भ्रमण के दौरान स्वास्थ्य मंत्री अजय चन्द्राकर के साथ उच्च शिक्षा मंत्री और महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती रमशीला साहू ने शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र खुर्सीपार, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र बापूनगर और भिलाई स्टील प्लांट के जवाहरलाल नेहरू अस्पताल सेक्टर-9 अस्पताल का भ्रमण कर डेंगू से पीड़ित भर्ती मरीजों का हालचाल जाना। श्री चंद्राकर ने शहरी स्वास्थ्य केन्द्र में पैथालाजी लैब, आईपीडी का भ्रमण किया और वहां भर्ती डेंगू पीड़ित श्री अनवर अहमद और कुमारी निशा से मुलाकात कर उनकी स्थिति की जानकारी ली।

स्वास्थ्य मंत्री ने अस्पताल मे दी जा रही चिकित्सा सुविधा के संबंध मंे मरीजों से पूछताछ की। श्री चन्द्राकर ने मौके पर ही दवाईयां  और जांच किट पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध रखने अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए।     श्री चन्द्राकर ने वहां आईसीयू और ओपीडी की भी जानकारी ली। श्री चन्द्राकर ने सेक्टर-9 अस्पताल के अधिकारियों से कहा कि अस्पताल में ही बेहतर उपलब्ध कराएं। आपात स्थिति में बेड की संख्यां बढ़ाया जाए। मंत्रियों ने बालाजी नगर में भ्रमण के दौरान श्रीमती बुलवंती बाई के घर गए। मंत्रियों ने लोगों से घर साफ-सफाई रखने, कुलरों, गढ़ढों में पानी, जमा पानी को साफ रखने की अपील किए। श्री चन्द्राकर विभागीय अधिकारियों को एडिस मच्छर के लार्वा मारने दवा छिड़काव के निर्देश दिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *