हमार छ्त्तीसगढ़

हथनीकला बना मुंगेली का खुला शौचमुक्त गांव

khole me souch mukat gram mahotsav me samil hue mantri shri mohley (4)(1)मुंगेली…लोगों ने हर घर में शौचालय बनाकर सफलता हासिल की है और गांव का सम्मान बढ़ाया है। अब मुंगेली जिले के ग्राम बैहाकापा, सोनपुरी के साथ सांसद आदर्श ग्राम हथनीकला एवं ढ़ोठमा भी खुले में शौचमुक्त ग्राम बन गया है। इस तरह बारी-बारी से गांवों को खुले में शौचमुक्त ग्राम बनायेंगे। शासन की विभिन्न योजनाओं से इन गांव को जोड़ा जायेगा। ये बातें आज खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री पुन्नूलाल मोहले ने मुंगेली जिले के विकासखण्ड पथरिया के सांसद आदर्श ग्राम हथनीकला में आयोजित खुले में शौचमुक्त महोत्सव कार्यक्रम में कही।

                                  खाद्यमंत्री  मोहले ने कहा कि कौशल उन्नयन विकास योजना के तहत सिलाई, बुनाई, बढ़ाई, कम्प्यूटर, ब्यूटीपार्लर सहित 346 ट्रेडो में प्रशिक्षण देने की व्यवस्था है। उन्होने लोगों से कहा कि प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, अटल पेंशन योजना, जीवन ज्योति, सुकन्या योजना और प्रधानमंत्री मुद्रा योजना का अधिक से अधिक लाभ प्राप्त करें। शिक्षित बेरोजगारों और महिला समूहों को लाभान्वित किया जायेगा। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में आदर्श ग्रामों में सड़क चैड़ीकरण, सी.सी. रोड, नाली निर्माण के कार्य कराये जायेंगे।
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए बिलासपुर लोकसभा क्षेत्र के सांसद  लखनलाल साहू ने कहा कि ग्राम हथनीकला को सांसद आदर्श ग्राम बनाने के लिए चयन किया गया। प्रथम आगमन पर यहां के लोगों ने आदर्श ग्राम और खुले में शौचमुक्त ग्राम बनाने का संकल्प लिया। एकता और जागरूक होकर लोगों ने हर घरों में शौचालय बनाकर आदर्श ग्राम बनाने का संदेश दिया है। उन्होने आगे कहा कि विकास की योजनाओं का बेहतर क्रियान्वयन कर गांव को आगे बढ़ायेंगे।
संभागायुक्त सोनमणि बोरा ने कहा कि ग्राम हथनीकला, ढ़ोठमा और सोनपुरी के ग्रामीणों ने हर घरों में शौचालय निर्माण कर जिले-संभाग ही नहीं बल्कि पूरे प्रदेश में उदाहरण प्रस्तुत किया है। उन्होने मुंगेली जिले का ग्राम बैहाकापा संभाग में पहला खुले में शौचमुक्त गांव बना। जहां पिछले दिनों वहां इसी तरह तीज-त्यौहार के रूप में कार्यक्रम मनाया गया। बोरा ने गांवों को साफ-सुथरा रखने और शौचालय का समुचित रख-रखाव हेतु लोगों से अपेक्षा की। उन्होने कौशल उन्नयन विकास, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, मुद्रा योजना के संबंध में जानकारी दी।

बिलासपुर यूनिवर्सिटी, पंडित सुंदरलाल शर्मा विवि समेत कई विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार बदले,देखिए पूरी सूची
Back to top button
CLOSE ADS
CLOSE ADS