हमार छ्त्तीसगढ़

हाथीटिकरा बना पहला राजस्व विवाद मुक्त ग्राम

hathitikra

बिलासपुर । संभागीय कमिश्नर  सोनमणि बोरा ने कहा है कि जांजगीर तहसील के हाथीटिकरा ग्राम ने राजस्व विवाद मुक्त ग्राम के रूप में स्थापित होकर न केवल बिलासपुर संभाग के अन्य जिलों के लिए बल्कि प्रदेश के सभी गांवों के लिए एक बड़ी मिशाल पेश की है। श्री बोरा गुरूवार को यहां जिले के जांजगीर तहसील के हाथीटिकरा में इसे राजस्व विवाद मुक्त गांव बनने पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उपरोक्त विचार व्यक्त किए। इस अवसर पर उन्होंने 12 खातेदारों को नई ऋण पुस्तिका, नक्खा, खसरा  तथा बी-वन की प्रति भी वितरित की।

श्री बोरा ने हाथीटिकरा ग्राम को राजस्व विवाद मुक्त ग्राम बनाने के लिए किए गए विशेष प्रयासों के लिए जिले के कलेक्टर, ग्राम पंचायत के सरंपच सहित संपूर्ण राजस्व अमले और ग्रामवासियों को बधाई और शुभकामनाएं दी तथा आशा व्यक्त की कि, हाथीटिकरा ग्राम जिस तरह राजस्व विवाद मुक्त ग्राम के रूप में अपनी पहचान बनाई है, उसी तरह आने वाले दिनों में खुले में शौच मुक्त और एक आदर्श ग्राम के रूप में यह जाना जाएगा।  श्री बोरा ने कहा कि यह एक बड़ी विडम्बना है कि राजस्व संबंधी बहुत से मामलों का निराकरण कराने में लोगों का पूरा जीवन लग जाता है, इसके अलावा समय, श्रम और पैसे अलग खर्च होते है। कहीं किसी मामले का निराकरण होता भी था तो रिकार्ड दुरूस्त नही होते थे । जिसके कारण लोगों को बहुत सी कठिनाईयों का सामना करना पड़ता था। इसे देखते हुए पूरे संभाग को राजस्व विवाद मुक्त संभाग बनाने का संकल्प लिया गया और राजस्व समाधान अभियान चलाया गया। इस अभियान के परिणाम स्वरूप लंबे समय से लंबित हजारों की संख्या में राजस्व प्रकरणों का निराकरण भी सुनिश्चित कराया गया है। हाथीटिकरा गांव के सरपंच और यहां के ग्रामवासियों ने राजस्व अधिकारियों के सहयोग से राजस्व संबंधी सभी प्रकरणों का निराकरण सुनिश्चित कराया यह अन्य सभी गांवों के लिए एक मिशाल है।    हाथीटिकरा गांव को राजस्व विवाद मुक्त गांव बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए यहां के पटवारी, राजस्व निरीक्षक व सरपंच को आगामी 15 अगस्त के जिला स्तरीय समारोह में मुख्य आतिथि द्वारा सम्मानित भी कराया जाएगा।

पूर्व सीएम डॉ रमन ने नौकरी व बेरोजगारी भत्ते को लेकर सरकार पर साधा निशाना,कहा-छग को 'गढ़ने' की जगह 'गर्त' में पहुंचा दिया

कलेक्टर श्री ओ.पी.चैधरी ने कहा कि आज का दिन ऐतिहासिक है, जब हाथीटिकरा जिले का पहले राजस्व विवाद मुक्त ग्राम के रूप में स्थापित हुआ है। उन्होंने कहा कि हम सभी की यह जिम्मेवारी है कि लोगों को समय पर उनका अधिकार दिलाएं।

 जांजगीर एसडीएम के नए भवन का उद्घाटन

सोनमणि बोरा ने जांजगीर जिले के प्रवास के दौरान जांजगीर के अनुविभागीय दण्डाधिकारी के नवीन कार्यालय भवन का फीताकाट कर शुभारंभ किया। जांजगीर के बास्केटबॉल ग्राउण्ड के पास पुराने बी.आर.सी.भवन को रेनोवेट कर अनुविभागीय दण्डाधिकारी का यह नवीन कार्यालय भवन बनाया गया है। इस मौके पर संभागायुक्त ने कार्यालय परिसर में नीम के पौधे का रोपण भी किया

Back to top button
CLOSE ADS
CLOSE ADS