अगस्ता वेस्टलैंड घोटाला:बिचौलिए मिशेल ने गांधी परिवार का जिक्र किया,कांग्रेस ने कहा-दबाव में लिया नाम

Shri Mi
3 Min Read

Agusta Westland Case, Christian Michel, Ed, Rahul Gandhi, Sonia Gandhi,,Rajasthan Election, Congress Manifesto, Jan Ghoshna Patra, Farm Loans, Congress Manifesto Rajasthan, Congress Jan Ghoshna Patra, Sachin Pilot, Rajasthan,नई दिल्ली-अगस्ता वेस्टलैंड मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने बड़ा खुलासा किया है. ईडी ने दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट में बताया कि बिचौलिए क्रिश्चिन मिशेल ने पूछताछ में गांधी परिवार का नाम लिया. हालांकि, ईडी का कहना है कि मिशेल ने गांधी का नाम किस संदर्भ में लिया इसके बारे में अभी बता नहीं सकते है, ईडी ने दावा किया कि बिचौलिए मिशेल ने पूछताछ के दौरान इटली की महिला के बेटे का जिक्र किया. वहीं इस मसले पर कांग्रेस की प्रतिक्रिया सामने आई है. कांग्रेस का कहना है कि मिशेल पर सरकारी एजेंसियों द्वारा दबाव बनाया जा रहा है. कांग्रेस नेता आरपीएन सिंह ने इशारों-इशारों में पीएम मोदी पर निशाना साधा.आरपीएन सिंह ने कहा, ‘मिशेल पर एक विशेष परिवार लेने का दबाव है, क्यों चौकीदार एक परिवार का नाम लेने के लिए सरकार की एजेंसियों पर दबाव बनाने की कोशिश कर रहा है? बीजेपी के पटकथा लेखक ओवरटाइम काम कर रहे हैं.’(cgwall.com के WhatsApp ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करे)

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) अब 3,600 करोड़ रुपये के अगस्ता वेस्टलैंड वीवीआईपी हेलीकॉप्टर सौदा मामले में आरोपी बिचौलिया व ब्रिटिश कारोबारी क्रिश्चियन मिशेल से पूछताछ कर रहा है. मिशेल को चार दिसंबर को संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) से भारत प्रत्यर्पित किया गया था. केंद्रीय जांच ब्यूरो और ईडी द्वारा वीवीआईपी हेलीकॉप्टर सौदे में तीन बिचौलिए की जांच की जा रही है, जिनमें मिशेल भी शामिल है.

ईडी ने मिशेल के प्रत्यर्पण की मांग करते हुए जनवरी में यूएई अधिकारियों से अनुरोध किया था. ईडी और सीबीआई दोनों ने रिश्वत मामले में भारत की अदालतों में आरोपपत्र दाखिल किए थे और आरोपी के खिलाफ गैर-जमानती वारंट जारी किए गए थे.

आरोपपत्र में सीबीआई ने घोटाले में शामिल चार भारतीयों के रूप में वायुसेना के पूर्व प्रमुख एस.पी. त्यागी, उनके भतीजे संजीव त्यागी उर्फ जूली, तत्कालीन वायुसेना उप प्रमुख जे.एस. गुजराल और अधिवक्ता गौतम खेतान के नाम दर्ज किए हैं.

आरोपपत्र में दर्ज अन्य आरोपियों में बिचौलिए मिशेल, हैश्के और गेरोसा के अलावा फिनमेकैनिका के पूर्व सीईओ ग्यूसेप ओर्सी और अगस्ता वेस्टलैंड के पूर्व सीईओ ब्रूनो स्पैगनोलिनी शामिल हैं.

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close