अब निकालिए मनचाही नकदी,सारी पाबंदी खत्म

Shri Mi
2 Min Read

rbi_logoनईदिल्ली।होली पर आरबीआई ने देशवासियों को तोहफा दिया है।सोमवार से बचत खाते से मनचाही नकदी निकाल सकेंगे।मतलब कि होली के दिन से बचत खातों से नकदी निकालने की सीमा को खत्म हो गई है।इतना ही नहीं,सोमवार से ही नोटबंदी के बाद कई खातों से निकासी पर लगाई गई सभी प्रकार की सीमाएं समाप्त हो जाएंगी।अब तक सेविंग अकाउंट से हर सप्ताह अधिकतम 50 हजार रुपये ही निकाले जा सकते थे।काले धन और नकली कैरेंसी को रोकने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले साल आठ नवंबर को रात आठ बजे 500 और 1000 के पुराने नोटों को चलन बंद कर दिया था।आरबीआइ ने बैंक शाखाओं और एटीएम से नकदी की निकासी पर कई तरह की शर्तें लगा दी थीं. हालांकि, नकदी की स्थिति सुधरने के साथ समय-समय पर इनमें से ज्यादातर को हटाया जाता रहा।

                                       12 मार्च तक सेविंग खातों से नकद निकासी की सीमा 24 हजार रुपए थी।जो भी रकम आप एटीएम निकाली जाती वह भी सेविंग खाते से निकासी में गिना जाता है।13 मार्च से बचत खाते से नकद निकासी की सीमा को भी खत्म कर दिया गया. चालू खातों, ओवरड्राफ्ट और कैश क्रेडिट खातों से निकासी की सीमा 30 जनवरी को ही समाप्त हो गई।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close