अब फ्लाइट टिकट कैंसिल करना भी पड़ेगा महंगा, कैंसिलेशन पर लगेगा GST

Shri Mi

Gst, Gst Council, Declining, Revenues, States, Revenue Secretary, Finance Minister Arun Jaitley, Kerala Floods,नई दिल्ली-अगर आप हवाई सफर करते हैं और किसी वजह से अपना टिकट कैंसिल कराते हैं तो पहले के मुकाबले आपको कम रिफंड मिलेगा. इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि कुछ एयरलाइंस कंपनिया अब टिकट कैंसिलेशन पर जीएसटी (Goods and service tax) लागू करने वाली है जिसके बाद यात्रियों के लिए टिकट कैंसिल करवाना महंगा हो जाएगा. इकॉनोमी क्लास पर 5 फीसदी और बिजनेस क्लास पर 12 फीसदी जीएसटी लग सकता है.अंग्रेजी अखबार द इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक एयरएशिया और गो एयर जैसी एयरलाइंस कंपनियां कैंसिलेशन लागतें खुद करेगी और टैक्स रिफंड की पेशकश करेगी जबकि विस्तारा जैसी एयरलाइंस ने इसके लिए पहले से ही अपने ग्राहकों को सूचना दे दी है. 2017 जीएसटी एक्ट के मुताबिक एयरलाइंस ने इकॉनोमी क्लास के टिकट पर 5 फीसदी और बिजनेस क्लास के लिए 12 फीसदी जीएसटी लग सकता है.

             
Join Whatsapp Groupयहाँ क्लिक करे

एयर एशिया कंपनी के अनुसार जिन यात्रियों ने 30 सितंबर 2018 के बाद अपने टिकट कैंसिल कराते हैं तो जीएसटी 31 अगस्त 2018 तक के टिकटों पर रिफंडेबल होगा.

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close