अमर बोले जीएसटी से रुकेगी टैक्स चोरी

Shri Mi
3 Min Read

gst_rpr_fileरायपुर।वाणिज्य और उद्योग मंत्री अमर अग्रवाल ने मंगलवार को सिविल लाइन,वृंदावन हॉल में जीएसटी पर आयोजित सेमिनार का उद्घाटन किया। इस मौके उद्योग मंत्री ने कहा कि जीएसटी के आने से समानांतर अर्थव्यवस्था पर रोक लगेगी और देश और राज्यों की आर्थिक स्थिति सुधरेगी , क्योंकि जीएसटीएन के जरिये टैक्स की सभी व्यवस्था पारदर्शी रहेगी और टैक्स चोरी रुक सकेगी।अमर ने कहा कि आज दुनिया के करीब 80 देशों में जीएसटी लागू है और जहां भी जीएसटी के जरिए टैक्स वसूला जा रहा है वहां अर्थव्यवस्था मजबूत स्थिति में है। जिन देशों में भी जीएसटी लागू किया गया वहां की अर्थव्यवस्था में 2 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी देखने को मिली , जिससे ये साबित होता है कि देश में एक कर प्रणाली होना कितना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि आज ‘ईज ऑफ डूइंग बिजनेस’ में छत्तीसगढ़ लगातार दो साल से चौथे नंबर पर आ रहा है जो राज्य के लिए बड़ी उपलब्धि है।

Join Our WhatsApp Group Join Now

                         उद्योग मंत्री ने  कहा कि जीएसटी मूल रूप से खपत आधारित व्यवस्था है,जहां उत्पादों की खपत ज्यादा होगी उस राज्य को ज्यादा फायदा होगा लेकिन राज्यों के लिए ये अच्छा इसलिए है क्योंकि उत्पादों की अधिक खपत को प्रेरित करने से आर्थिक समृद्धि भी आएगी और राज्यों की आर्थिक स्थिति अच्छी होगी।साथ ही उन्होने यह भी कहा कि जीएसटी के आने से सभी राज्यों को टैक्स का जो नुकसान होगा उसकी शुरुआती भरपाई जीएसटी प्रावधानों के अनुरूप केंद्र सरकार करेगी इसलिये राज्य सरकारों को ज्यादा परेशान होने की आवश्यकता नहीं है।

                        प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और वित्त मंत्री अरुण जेटली के प्रयासों से सभी राज्य जीएसटी के लिए सहमत हो गए हैं।जीएसटी को लाने से पहले सरकार ने ऑस्ट्रेलिया,ब्राजील और यूरोपियन कमीशन के जीएसटी प्रावधानों का विस्तृत अध्ययन किया है उसके बाद जीएसटी मॉडल बनाया गया। जीएसटी के जो भी अनुभव होंगे उनका अध्ययन जीएसटी काउंसिल करती रहेगी और अनुभवों के आधार पर नियमों में परिवर्तन भी किया जा सकेगा।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close