अमेरिकी निवेशकों को डॉ.रमन ने दिया छत्तीसगढ़ का न्यौता

Shri Mi
3 Min Read

4185न्यूयॉर्क।मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने अमेरिका दौर पर मंगलवार को न्यूयार्क में प्रवासी भारतीयों और विभिन्न कम्पनियों के निवेशकों के दस सदस्यीय व्यापारिक प्रतिनिधि मंडल ने मुख्यमंत्री से मुलाकात की। डॉ. सिंह ने उन्हें बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के ’मेक-इन-इंडिया’ अभियान को सफल और सार्थक बनाने के लिए ’मेक-इन-छत्तीसगढ़’ अभियान की शुरूआत कर दी है।भारत में औद्योगिक पूंजी निवेश की दृष्टि से छत्तीसगढ़ एक महत्वपूर्ण गंतव्य है।बता दे कि छत्तीसगढ़ में मेन्यूफेक्चरिंग के विभिन्न क्षेत्रों में निवेश को प्रोत्साहित करना और मेक-इन-इंडिया अभियान के एक अभिन्न अंग के रूप में राज्य की वैश्विक पहुंच बढ़ाना मुख्यमंत्री के अमेरिका प्रवास का मुख्य उद्देश्य है।

Join Our WhatsApp Group Join Now

                       सीएम ने आज न्यूयार्क में निवेशकों के प्रतिनिधिमंडल को छत्तीसगढ़ की सामाजिक-सांस्कृतिक और प्राकृतिक विशेषताओं सहित राज्य में निवेश की व्यापक संभावनाओं के बारे में बताया और उन्हें निवेश के लिए आमंत्रित किया।सीएम ने निवेशकों को छत्तीसगढ़ सरकार की सहज-सरल और उदार उद्योग नीति के बारे में भी बताया।सीएम ने कहा कि हमने छत्तीसगढ़ की उद्योग नीति को राज्य के युवाओं के लिए रोजगार की संभावनाओं से जोड़ा है।

                      डॉ. सिंह ने कहा कि छत्तीसगढ़ में जहां औद्योगिक और शहरी अधोसंरचनाओं का तेजी से विकास हो रहा है, वहीं निवेश के लिए कई नये क्षेत्र तेजी से उभर रहे हैं, जिनमें सूचना प्रौद्योगिकी, इलेक्ट्रॉनिक्स, खाद्य प्रसंस्करण, इंजीनियरिंग, निर्माण उद्योग, सौर ऊर्जा उपकरणों के उद्योग आदि शामिल हैं। निवेश प्रोत्साहन बोर्ड और औद्योगिक विकास निगम जैसी संस्थाओं के जरिए छत्तीसगढ़ में निवेशकों को पूंजी निवेश और उद्योग स्थापना के लिए हर प्रकार की जरूरी सुविधाएं दी जा रही हैं।

               सीएम ने कहा कि राज्य बन्ने के लगभग 16 साल में और विशेष रूप से पिछले तेरहसालो में छत्तीसगढ़ में स्कूल शिक्षा, उच्च शिक्षा और तकनीकी शिक्षा सहित रोजगार प्रशिक्षण की सुविधाओं का भी काफी विस्तार हुआ है।छत्तीसगढ़ में अंतर्राष्ट्रीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (ट्रिपल-आईटी), भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) सहित बड़ी संख्या में इंजीनियरिंग कॉलेज और औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान कार्यरत हैं।

               युवाओं को हुनरमंद बनाने के लिए रोजगार प्रशिक्षण पर विशेष जोर दिया जा रहा है और इसके लिए कौशल उन्नयन की दृष्टि से सभी 27 जिलों में लाईवलीहुड कॉलेज खोले गए हैं। नया रायपुर 21वीं सदी के भारत के प्रथम सुव्यवस्थित शहर के रूप में तेजी से उभर रहा है।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close