अरपा को बचाने नई तरह की जंग…स्थानीय लोगों ने कहा…गंदगी हटाने कम्पनी पर डालें दबाव…सुरक्षा का भी हो उपाय

BHASKAR MISHRA
3 Min Read

बिलासपुर— चांटीडीह मेलापारा के निवासियों ने इंडियन ड्यूस पाइप लाइन कम्पनी के खिलाफ कलेक्टर प्रशासन से शिकायत की है। चांटीडीह निवासियों ने बताया कि ऐसा लगता है कि कम्पनी ने बिना किसी पूर्व कार्ययोजना के पानी टंकी के लिए जमीन खोदना शुरू कर दिया है। आस पास किसी प्रकार की सुरक्षा के उपाय तक नहीं किए गये हैं। इतना ही नहीं बीस फिट नीचे से निकले कचरे को अरपा में फेंका गया है। यह जानते हुए भी मलवा से अरपा पर विपरीत प्रभाव पड़ेगा। गलती छिपाने के लिए कम्पनी के मजदूरों ने मलवे के ऊपर मिट्टी और रेल डाल दिया है।

                    चांंटीडीह मेलापारा के लोगों ने कलेक्टर कार्यालय पहुंचकर बताया कि मेलापारा मैदान में पानीं टंकी के खुदाई की जा रही है। खुदाई के दौरान भारी मात्रा में कचरा निकला है। कचरे में ज्यादातर गंदगी और पालीथिन शामिल हैं। कम्पनी के मजदूरों ने गंदगी को अरपा में पाट दिया है। इसके बाद गलती को छिपाने के लिए ऊपर से रेत और मिट्टी को डाला गया है। ताकि प्रशासन की आंखों में धूल झोंका जा सके है। स्थानीय लोगों ने अपनी शिकायत में बताया कि अभी हाल फिलहाल प्रशासन स्तर पर अरपा को पुनर्जिवित करने विशेष अभियान चलाया जा रहा है। नागरिकों से सहयोग की मांग भी की गयी है। बावजूद इसके कम्पनी के मजदूरों ने प्रशासन की आंख में धूल झोंकर खुदाई के बाद निकली गंदगी को अरपा में डंप कर दिया। विरोध से बचने भारी मात्रा में डंप गंदगी के ऊपर रेत और मिट्टी का मुलम्मा चढ़ा दिया गया।

                            चांटीडीह वासियों ने कलेक्टर प्रशासन को यह भी जानकारी दी कि जिस स्थान पर टंकी निर्माण के लिए खुदाई की गयी है…काफी खतरनाम स्थिति में है। जिस स्थान पर बीस फिट से अधिक गहरे जमीन को खोदा गया है उसके आस पास स्वास्थ्य केन्द्र, सुलभ काम्पलेक्स और सार्वजनिक मंच है। इसके अलावा कई बड़ी ईमारतें भी हैं। मौके से रोजना बच्चों से लेकर बूढ़ों तक आना जाना होता है। ऐसी परिस्थिति में यदि कोई बड़ा हादसा हो जाए तो स्थिति बेकाबू हो जाएगी। इस प्रकार के उदाहरण पहले भी कई बार देखे जा चुके हैं।

                       स्थानीय लोगों ने कहा कि हम चाहते हैं कि जिस स्थान पर खुदाई की गयी है…पहले तो उसे सुरक्षा घेरे में लिया जाए। किसी प्रकार का नुकसान ना हो सुनिश्चित किया जाए। इसके अलावा अरपा में डंप गंदगी के खिलाफ कम्पनी पर कठोर कार्रवाई की जाए। डंप कचरा को निकालकर कहीं दूसरी जगह शिफ्ट किया जाए। अन्यथा उग्र आंदोलन के अलावा हमारे पास किसी प्रकार का रास्ता नहीं है।

close