अवैध शराब के खिलाफ छापामार अभियान हुआ तेज,दो वाहनों सहित लगभग 11.22 लाख रूपए की सामग्री जब्त

Shri Mi
4 Min Read

रायपुर।शराब के अवैध कारोबार के खिलाफ आबकारी विभाग का छापामार अभियान और भी तेज हो गया है। लोकसभा चुनाव की घोषणा और आदर्श आचरण संहिता लागू होने से लगभग एक सप्ताह भीतर प्रदेश भर में आबकारी अधिकारियों द्वारा  गैरकानूनी मदिरा बेचने वालों के खिलाफ अभियान चलाकर संदिग्ध स्थानों पर 601 छापे मारे गए, वहीं इन छापों में आबकारी अधिनियम की विभिन्न धाराओं के तहत 302 प्रकरण दर्ज करते हुए 288 लोगों को गिरफतार भी किया गया।सीजीवालडॉटकॉम के WhatsApp ग्रुप से जुडने के लिए यहाँ क्लिक करे

Join Our WhatsApp Group Join Now

इन मामलों में लगभग 1388 लीटर अवैध शराब जब्त की गई।
जब्तशुदा इस अवैध शराब का बाजार मूल्य दो लाख 91 हजार रूपए है। इसमें अन्य राज्यों से अवैध तरीके से लायी गयी 163 लीटर मदिरा भी शामिल है। इसके अलावा लगभग एक लाख 60 हजार 850 रूपए के महुआ लाहन सहित कुल 6 लाख 70 हजार के दो वाहन भी जब्त किए गए।

इस प्रकार छापामार अभियान में अब तक लगभग 11 लाख 22 हजार रूपए की अवैध सामग्री जब्त की जा चुकी है। आबकारी आयुक्त डॉ. कमलप्रीत सिंह ने बताया कि राजधानी रायपुर में राज्य स्तरीय और प्रदेश के सभी 27 जिला मुख्यालयों में जिला स्तरीय कन्ट्रोल रूम की स्थापना की गई है, जहां मिलने वाली शिकायतों और सूचनाओं को तत्काल संज्ञान में लेकर विभागीय अधिकारी तत्परता से कार्रवाई कर रहे हैं।

आबकारी भवन स्थित राज्य स्तरीय कन्ट्रोल रूम में आज शाम तक संकलित सूचनाओं के अनुसार विगत करीब एक सप्ताह की कार्रवाई में प्रदेश के विभिन्न जिलों में कुल ग्यारह लाख 22 हजार रूपए की अवैध मदिरा शराब दुकानों की भी छापामार शैली में जांच की जा रही है।

लोकसभा चुनाव की आदर्श आचरण संहिता प्रभावशील होने के बाद विगत 10 मार्च से कल 17 मार्च तक प्रदेश के विभिन्न जिलों में 200 शराब दुकानों पंर विभागीय अधिकारियों द्वारा दबिश देकर दस्तावेजों की भी जांच-पड़ताल की गयी।

अधिकारियों ने बताया कि इस बीच कल 17 तारीख को रायपुर जिले की 2, गरियाबंद की एक और बेमेतरा जिले की एक शराब दुकान के अचानक निरीक्षण में ओव्हर रेट के चार प्रकरण बनाए गए, जिनमें विभागीय कार्रवाई की जा रही है।

इन दुकानों के आलावा आबकारी अधिकारियों द्वारा 10 मार्च से 17 मार्च के बीच जिन 601 अवैध शराब के ठिकानों पर छापे मारे गए, उनमें से रायगढ़ जिलें में 68, बिलासपुर जिले में, 38 मुगेंली जिले में, 37 राजनांदगांव जिले में और 35 बलरामपुर-रामानुगंज और 34 जांजगीर-चांपा जिले के थे। इनके अलावा बालोद जिले में 30, रायपुर जिले में 29, कोरबा जिलें में 26, बीजापुर जिले में 25, सरगुजा जिले में 22, धमतरी जिले में 21, बलौदाबाजार-भाटापारा जिलें में 14, गरियाबंद जिले में 14, दुर्ग जिले भी 14, सुकमा जिले में 9, महासमुन्द जिले तथा कोरिया और बस्तर जिलों मंे आठ-आठ अवैध शराब के ठिकानों पर दबिश दी गई।

पूरी कार्रवाई के दौरान दुर्ग जिलेे में 1 और बिलासपुर जिले में 1 वाहन जब्त किया गया, जिनका बाजार मूल्य कुल 6 लाख 70 हजार रूपए है।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close