आंगनबाड़ी कार्यकर्ता दूध पीलाने से पहले खुद टेस्ट करे-बोरा

Shri Mi
2 Min Read

1297ccरायपुर। महिला एवं बाल विकास सचिव सोनमणि बोरा ने सोमवार सुबह रायपुर जिले के तीन आंगनबाड़ी केन्द्रों का अचानक दौरा किया। उन्होंने वहां बच्चों और उनके अभिभावकों के सामने पौष्टिक और सुगन्धित दूध को स्वयं पीकर दिखाया। उसके बाद बच्चों को अपने हाथों से यह दूध पिलाया। बोरा ने मुख्यमंत्री अमृत योजना के तहत वितरित किए जाने वाले इस दूध के बेहतर रख-रखाव के लिए आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को आवश्यक निर्देश दिए। बोरा सबसे पहले पहले शहीद पंकज विक्रम वार्ड के छत्तीसगढ़ नगर के आंगनबाड़ी केन्द्र क्रमांक 02 पहुंचे। वहां पर उन्होंने व्यवस्था का जायजा लिया और कहा कि दिए जाने वाले सुगंधित दूध का पिलाने से पहले आंगनबाड़ी कार्यकर्ता स्वयं पीकर परीक्षण करें। किसी भी हाल मे एक्सपायरी तारीख के बाद की और गुणवत्ताविहीन दूध न दे।

                            साथ ही उन्होने कहा कि दूध को उपयुक्त स्थान पर रखें और दिए जाने वाले बर्तन को साफ-सुथरा रखें। यह ध्यान रखें कि बच्चा घर से खाली पेट न आए यदि ऐसा है तो उसे केन्द्र अल्पाहार खिलाकार ही दूध दे। बच्चों को अधिक से अधिक मात्रा में पानी पिलाए। केन्द्र से घर जाते समय बच्चों को पानी पिलाकर ही भेंजे। वितरण के पश्चात जो दूध बच गया है, उसे उसी दिन ही समाप्त कर दे, बचाकर न रखें। बीमार बच्चों को यह दूध न पिलाएं।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close