आईएफएस पर लगाया गंभीर आरोप…भूख हड़ताल की धमकी

BHASKAR MISHRA
6 Min Read

IMG20161021142848बिलासपुर—छत्तीसगढ़ किसान मजदूर नेता रामविलास शर्मा ने बिलासपुर वन मण्डलाधिकारी बी.आनन्द बाबू पर गंभीर आरोप लगाया है।सीजीवाल,किसान नेता ने नियुक्तियों में भ्रष्टाचार के अलावा शासकीय दस्तावेज को लीक करने का भी आरोप लगाया है। शर्मा ने बी.आनंद बाबू पर चारित्रिक आरोप लगाते हुए मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर दुबारा जांच की मांग की है। शर्मा के अनुसार पहले पत्र के बाद एपीसीसीएफ ने जांच के दौरान लीपापोती कर बी.आनंद बाबू को बचाने का प्रयास किया है। यदि वनमण्डलाधिकारी बिलासपुर को नहीं हटाया गया तो वह सबूत के साथ ना केवल कोर्ट जाएंगे बल्कि समर्थकों के साथ डीविजन कार्यालय के सामने भूख ह़ड़ताल करेंगे।

Join Our WhatsApp Group Join Now

                                  छत्तीसगढ़ किसान मजदूर नेता रामविलास शर्मा ने आईएफएस बी.आनन्द बाबू पर चारित्रिक आरोप लगाया है। शर्मा ने बताया कि इस बात का उनके पास सबूत है।सीजीवाल, उन्होने केरल की लड़कियों को जियोमेट्री सेन्टर में अस्थायी भर्ती कर गोपनीय दस्तावेजों को लीक करने का काम किया है। मैने 24 अगस्त को मुख्मंत्री और वन मंत्री को पत्र लिखकर आनन्द बाबू के बारे में जानकारी दी है। शासन ने 13 अक्टूबर को एएफसीसीसी के.सी.किस्कू को जांच के लिए भेजा। जानकारी मिलते ही आनन्द बाबू ने जियोमेट्री में काम करने वाली तीनो लड़कियों को एक दिन पहले ही हटा दिया।

                           शर्मा ने बताया कि एएफसीसी को मेरे पत्र पर जांच के लिए भेजा गया था। लेकिन मुझे नहीं बुलाया गया। IMG20161021141905मेरी अनुपस्थित में जांच वनमण्डलाधिकारी,डीएफओ, और रेंजर ने जांच अधिकारी की जमकर आवभगत की।सीजीवाल,जमकर लेन देन भी हुआ है। स्वागत में मुर्गा भी काटा गया। जाहिर सी बात है कि जांच त्रुटिपूर्ण और संदेह के घेरे में हैं। ऐसे में रिपोर्ट का निष्पक्ष होना सवाल के घेरे में है। शर्मा ने बताया कि मेरे पास कुछ ऐसी जानकारी जिसे मैं अब सक्षम अधिकारी के सामने ही रखूंगा।

                         शर्मा के अनुसार मुझे जानकारी मिली है कि बी.आनन्द बाबू ने जांच अधिकारी किस्कू को बताया है कि लड़कियों को जियोमेट्री सेंटर में रखा ही नहीं गया। जबकि मेरे पास प्रमाण है कि तीनों लड़कियां केरल की रहने वाली है। इन्हें रेस्ट हाउस में लम्बे समय से रखा गया था। आईएफएस का इस दौरान रेस्ट हाउस आना जाना था।

                     शर्मा के अनुसार मेरी ही शिकायत पर जांच के लिए किस्कू को भेजा गया। एक तरफा जांच में मुझे बुलाया ही नहीं गया। मैने मुख्यमंत्री और वन मंत्री को दुबारा पत्र लिखा है। मामले में राजस्व या पुलिस से अधिकारी से जांच की मांग की है।सीजीवाल,यदि पत्र पर विचार नहीं किया गया तो डीविजन कार्यालय के सामने दस दिन के भीतर समर्थकों के साथ आमरण अनशन या भूख हड़ताल करूंगा। बिलासपुर में ऐसे भ्रष्ट अधिकारी की जरूरत नहीं है। जिसका चाल और चलन गंदा हो। छत्तीसगढ़ के लोगों को हिकारत की नजर से देखता हो।

IMG20161021141916लड़कियां आईएफएस की एजेंट

                            शर्मा ने बताया कि जियोमेट्री भवन के लिए शासन ने रूपए दिये थे। लेकिन जियोमेट्री भवन आज तक नहीं बना। जियोमेट्री सेन्टर में बी.आनन्द बाबू ने तीन लड़कियों को शोधार्थी के रूप में रखा था। दरअसल तीनों लड़कियां आनन्द बाबू की एजेंट थीं। गोपनीय दस्तावेजों को लीक करती थीं। मैने लडकियों के कार्यों के बारे में जानना चाहा तो उन्होने बताया कि शासन ने जानकार लड़कियों को जियोमेट्री सेन्टर में रखने को कहा है। आनन्द बाबू ने बताया कि छत्तीसगढ़ के लोगों में प्रतिभा की कमी है…कम्प्यूटर का ज्ञान नहीं है। तीनों लड़कियां कम्प्यूटर की अच्छी जानकार हैं। फारेस्ट्री का उन्हें ज्ञान है। इनके मार्गदर्शन में प्रदेश में वन का तेजी से विकास होगा। लेकिन उन्होने यह नहीं बताया कि इन लड़कियों को वेतन किस मद से दिया जाता है।(सीजीवाल)

                                                  शर्मा ने बताया कि यदि ऐसा था तो उन लड़कियों को किस्कू के आने से एक दिन पहले कहां गायब कर दिया गया। उनका अब कहीं अता-पता नहीं है।(सीजीवाल)जानकारी के अनुसार जांच के दौरान आईएफएश आनन्द बाबू ने बताया है कि जियोमेट्री सेंटर में लड़कियों को कबी रखा ही नहीं गया। जबकि यह सरासर झूठ है। जबकि मेरे पास पुख्ता सबूत है कि इन तीनों लड़कियों को जियोमेट्री सेंटर में ऊंचे वेतन के साथ रखा गया था। रहने खाने की व्यवस्था आईएफएस ने ही की थी।

सभी आरोपों की होगी जांच

                                एक दिन पहले बिलासपुर अल्प प्रवास पर पहुंचे वन मंत्री महेश गागड़ा ने पत्रकारों को बताया कि मामले में जांच की जाएगी। जांच अधिकारी किस्कू के रिपोर्ट को भी देखा जाएगा। जियोमेट्री सेन्टर को लेकर लगातार शिकायत आ रही है। लड़कियां कौन थीं…किसने उन्हें सेन्टर में रखा था। जरूरत प़ड़ी तो दुबारा जांच होगी। उन्होने पत्रकारों से बताया कि कानन पेन्डारी की भी शिकायत मिली है। इस पर भी जांच करने को कहा जाएगा।

close