आज के ही दिन सचिन तेंदुलकर ने रचा था इतिहास, बनें थे ऐसा करने वाले पहले खिलाड़ी

Shri Mi
3 Min Read

नई दिल्ली-वर्ष 2019 के आगमन की उलटी गिनती अब शुरू हो चुकी है। ग्रेगोरियन कैलेंडर के अनुसार आज वर्ष का 358वां दिन है और साल समाप्त होने में अब बस 7 दिन और शेष हैं। ‘क्रिकेट के भगवान’ सचिन तेंदुलकर से लेकर ग्रैंडमास्टर विश्वनाथन आनंद तक, मखमली आवाज के मालिक मोहम्मद रफी से लेकर तमिल अभिनेता एवं राजनेता एमजीआर और पुर्तगाली नाविक वास्को डी गामा का संबंध इस तारीख से हैं। वैसे तो यह तारीख कई मायनों में खास है लेकिन आज ही के दिन क्रिकेट के इतिहास में मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने एकदिवसीय क्रिकेट का पहला दोहरा शतक लगाकर नया मुकाम रच दिया. वह ऐसा करने वाले न सिर्फ पहले भारतीय खिलाड़ी बल्कि दुनिया के भी पहली खिलाड़ी थे.(cgwall.com के WhatsApp ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करे)

Join Our WhatsApp Group Join Now
ग्वालियर के मैदान पर भारत और दक्षिण अफ्रीका (India vs South Africa) के बीच खेले जा रहे दूसरे वनडे में सचिन तेंदुलकर ने 147 गेंदों पर 25 चौके और तीन छक्‍कों की मदद से नाबाद 200 रन बनाए थे. इस मैच में सचिन तेंदुलकर ने अपनी हाफ सेंचुरी 37 गेंदों में 9 चौकों की मदद से पूरी की थी, जबकि उन्होंने अपना शतक 90 गेंदों में 13 चौकों की मदद से पूरा किया था.

Read More-Chhattisgarh-पंचायत संचालनालय ने मंगाए 2 साल की सेवा दे चुके शिक्षक (पंचायत) के आंकड़े

इस मैच में भारतीय टीम ने र्धारित 50 ओवर में तीन विकेट गंवाकर 401 रन का विशाल स्‍कोर बनाया था, जिसके जवाब में दक्षिण अफ्रीका की टीम शुरुआत से ही लगातार अपने विकेट गंवाती रही और 42.5 ओवर में 242 रन पर ढेर हो गई. हालांकि एबी डीविलियर्स ने नाबाद 114 रन की पारी खेली लेकिन वह टीम को जीत तक नहीं ले जा पाए.

आपको बता दें कि इसके महज एक साल बाद विरेंदर सहवाग ने सचिन तेंदुलकर की राह पर चलते हुए एकदिवसीय क्रिकेट का दूसरा दोहरा शतक लगाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया था. भारत के लिए रोहित शर्मा (3 बार) और वीरेंद्र सहवाग और सचिन तेंदुलकर एक बार दोहरा शतक लगा चुके हैं.इन खिलाड़ियों के अलावा वेस्‍टइंडीज के क्रिस गेल, न्‍यूजीलैंड के मार्टिन गप्टिल भी वन-डे में दोहरा शतक लगा चुके हैं.

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close