आज रात 12 बजे से बढ़ जाएंगे एलपीजी के दाम,महंगा हुआ सब्सिडी वाला सिलेंडर

Shri Mi
2 Min Read

नई दिल्ली-जीएसटी के बेस प्राइस में बदलाव के चलते देश में सब्सिडी वाले सिलेंडर के दामों में 1.76 रु का इजाफा हो गया है। देश भर में नई दरें 1 अगस्त से लागू होंगी।देश की सबसे बड़े ईंधन रिटेलर कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्प (आईओसी) की ओर से जारी बयान के अनुसार आज आधी रात से सब्सिडी वाले एलपीजी का दाम दिल्ली में 496.26 से बढ़कर 498.02 रुपये प्रति सिलेंडर हो जाएगा।बता दें कि सभी रसोई गैस उपभोक्ताओं को गैर-सब्सिडी दर पर ही सिलेंडर खरीदना पड़ता है। हालांकि सरकार की ओर से 14.2 किग्रा के 12 सिलेंडर पर सब्सिडी मुहैया कराई जाती है जो सीधे उपभोक्ता के बैंक खाते में बाद में आ जाती है।तेल कंपनियां प्रत्येक महीने की पहली तारीख को एलपीजी के मूल्य में संशोधन करती हैं। यह संशोधन पिछले महीने के औसत बेंचमार्क और विदेशी मुद्रा दर के आधार पर किया जाता है।

             
Join Whatsapp Groupयहाँ क्लिक करे

आईओसी ने अपने बयान में कहा है कि इस महीने एलपीजी के दामों में बढ़ोतरी का कारण जीएसटी के बेस कर में बदलाव है।इससे पहले पिछले महीने घरेलू गैस में इस्तेमाल होने वाले सब्सिडाइज्ड सिलेंडर पर 2.71 रु की बढ़ोतरी और बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर पर 55.50 रुपये की वृद्धि की गई थी।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close