आठ नक्सल प्रभावित जिलों में खुलेंगे 755 नये पोस्ट ऑफिस

Shri Mi
3 Min Read

aadhar_seed_meet_febरायपुर।मुख्य सचिव विवेक ढांड की अध्यक्षता में गुरुवार को मंत्रालय मे हुए राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति की बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में मुख्य सचिव श्री ढांड ने प्रधानमंत्री जन-धन योजना के तहत बैंक खाताधारियों के शत-प्रतिशत खातों में आधार सिडिंग कराने के निर्देश सभी बैंक अधिकारियों को दिए। उन्होंने कहा कि खातों में आधार सिडिंग कराने के लिए जिला कलेक्टरों के माध्यम से शिविर का आयेाजन किया जाए। बैठक में उन्होंने विभिन्न हितग्राही मूलक योजनाओं के शत-प्रतिशत लक्ष्यों को आगामी 31 मार्च तक पूर्ण करने के निर्देश दिए।

Join Our WhatsApp Group Join Now

                        ढांड ने कहा कि प्रधानमंत्री जन-धन योजना के तहत खोले गए ऐसे खाते जो प्रचलन में नही है, उन खाताधारकों को समझाईश देकर उनके खाते प्रचलन में लाने के प्रयास किए जाए। बैठक में बताया गया कि प्रधानमंत्री जन-धन योजना के तहत राज्य में एक करोड़ 21 लाख 14 हजार 280 खाते खोले गये है। इनमें से 78 लाख 96 हजार 407 खाते प्रचलन में है तथा 75 लाख 14 हजार 693 खाते आधार नम्बर से जुड़ चुके है। इसी तरह 31 लाख 48 हजार 474 जन-धन खातों को रूपेकार्ड से एक्टिवेट कर दिया गया है। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत खरीफ मौसम में 2016 राज्य के 13 लाख 25 हजार 657 किसानों को बीमा के दायरे में लिया गया है। इसका कुल प्रीमियम 154 करोड़ 60 लाख रूपए है। बीमा योजना के तहत रबी मौसम 2017 में 31 जनवरी तक एक लाख 23 हजार 116 किसानों का बीमा किया गया है, जिसका प्रीमियम राशि सात करोड़ 83 लाख रूपये है।

                          बैठक में अपेक्स बैंक के अधिकारी ने बताया कि किसानों को अब तक 45 हजार रूपेकार्ड का वितरण किया जा चुका है एवं लगभग दस लाख किसानों के रूपेकार्ड तैयार हो चुके है। मुख्य सचिव ने सभी किसानों को 31 मार्च 2017 तक रूपेकार्ड का वितरण सुनिश्चित करने एवं इसकी मानिटरिंग करने के निर्देश दिए।

                        बैठक में मुख्य सचिव ने प्रधानमंत्री मुद्रा योजना, स्टेण्ड-अप इंडिया, ग्रामीण एवं शहरी, आजीविका मिशन, अंत्योदय स्वरोजगार योजना और आदिवासी स्वरोजगार योजना के तहत अधिक से अधिक ऋण के प्रकरणों को स्वीकृति प्रदान करने के निर्देश दिए। मुख्य सचिव ने बताया कि भारत सरकार द्वारा राज्य के आठ नक्सल पीड़ित जिलों में 755 नए ग्रामीण पोस्ट ऑफिस स्वीकृत किए गए है। इनमें बस्तर (जगदलपुर) जिले  60, बीजापुर जिले में 105, दक्षिण बस्तर (दंतेवाड़) जिले में 60, उत्तर बस्तर (कांकेर) जिले में 134, नारायणपुर जिले में 46, कोण्डागांव जिले में 66, सुकमा जिले में 48 और राजनांदगांव जिले में 236 नए पोस्ट ऑफिस शामिल है।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close