आबकारी विभाग की बड़ी कार्रवाई..जमीने अन्दर से1500 किलोग्राम महुआ लहान जब्त…पकड़ में आए दो आरोपी

BHASKAR MISHRA
3 Min Read

 बिलासपुर— आबकारी विभाग की टीम ने गनियारी में बड़ी कार्रवाई करते हुए भारी मात्रा में महुआ लहान को जब्त किया है। आम के खोखले पेड़ से पचास लीटर शराब जरीकेन समेत बरामद किया है। आबकारी टीम ने गांव में जांच पड़ताल के दौरान दो आरोपियों के साथ करीब 8 लीटर जब्त किया है।आबकारी विभाग टीम के दारोगा आशीष सिंह ने बताया कि सहायक आयुक्त के निर्देश पर गनियारी में छापामार कार्रवाई की गयी है। कार्रवाई के दौरान भारी मात्रा में महुआ लहान जब्त किया गया है। इसके अलावा पेड़ में छिपाकर रखे गए पचास लीटर से अधिक लावारिस शराब को बरामद किया गया है। आशीष सिंंह ने बताया कि सहायक आयुक्त को मुखबिर से लगातार जानकारी मिल रही थी कि गनियारी में कुछ लोग शराब की ना केवल अवैध बिक्री बल्कि महुआ से हाथ भट्ठी शराब भी बना रहे हैं। शराब का परिवहन भी करते हैं।

Join Our WhatsApp Group Join Now

             सहायक आयुक्त के निर्देश पर आबकारी टीम ने छापामार कार्रवाई की। लगातार कार्रवाई के दौरान टीम को गांव के दो लोगों के अलग अलग ठिकाने से शराब बरामद किया। आरोपी अजय वर्मा पिता जयलाल वर्मा के घर से 6 लीटर शराब बरामद किया गया।इसके अलावा आरोपी पुर्णिमा पति गोविंद वर्मा के ठिकाने से 2 लीटर शराब की बरामदगी हुई। अजय वर्मा के खिलाफ आबकारी एक्ट की धारा 34(1) और पूर्णिमा के खिलाफ आबकारी एक्ट की धारा 34(2) के तहत अपराध दर्ज किया गया है।

जमीन से भी निकला शराब
आबकारी सहायक आयुक्त विजय सेन शर्मा ने बताया कि छापामार टीम को भारी मात्रा में हुआ लहान मिला है। जांच पड़ताल के दौरान टीम ने सूत्रों से पाया कि गांव में एक जगह महुआ शराब और लहान को दबा कर रखा गया है। टीम ने तत्काल कार्रवाई कर फावड़ा और गैती मांगकर संदिग्ध जगह की खुदाई की। कुछ देर बार जगह से टीम को सफलता मिली। देखते ही देखते बड़े बड़े प्लास्टिक डिब्बे मिलना शुरू हो गया। एक एक कर सभी डिब्बों को जमीन से बाहर निकाला गया। अंत में पाया गया कि 1500 किलो महुआ लहान को शराब बनाने के लिए दबाकर रखा गया था।आशीष सिंह ने बताया कि जब्त महुआ लहान किसका है। इस बात की जानकारी अभी तक नहीं मिल पायी है। पता लगाया जा रहा है कि आखिर महुआ को शराब बनाने के लिए किसने जमीन के अन्दर दबाकर रखा था। बहरहाल अज्ञात आरोपी के खिलाफ आबकारी एक्ट की धारा 34(2) के तहत दर्ज कर लिया गया है।
close