आम बोलचाल की भाषा मे हो हिन्दी का प्रयोग

Chief Editor
3 Min Read

1 (4)बिलासपुर। गुरुवार को जोनल रेलवे सभा कक्षा में इंजीनियरी विभाग में राजभाषा हिंदी की प्रगति एवं प्रयोग-प्रसार को बढ़ावा देने के लिए प्रमुख मुख्य इंजीनियर, वेदपाल की अध्यक्षता में राजभाषा कार्यशाला एवं संगोष्ठी का आयोजन किया गया। इस कार्यशाला का समन्वयन एवं प्रस्तुतिकरण मुख्य इंजीनियर (टीएसएंडएचक्यू) अंकुश गुप्ता ने किया। अपने प्रस्तुतिकरण में उन्होंने दिसम्बर 2015 की तिमाही में इंजीनियरी विभाग के विभिन्न अनुभागों में किये गये हिंदी कार्यों की मदवार तुलनात्मक जानकारी दी। उन्होंने अपने प्रस्तुतिकरण के साथ राजभाषा प्रयोग हेतु गृह मंत्रालय रेलवे बोर्ड से जारी वार्षिक कार्यक्रम के अनुरूप निर्धारित लक्ष्यों के अनुसार कार्य करने का अनुरोध किया ।

Join Our WhatsApp Group Join Now

                                       संगोष्ठी की अध्यक्षता करते हुए प्रमुख मुख्य इंजीनियर ने अपने संबोधन में कहा कि भारतीय संविधान में हिंदी में कार्य करने का प्रावधान किया गया है, अतः हिंदी में काम करना हमारी जिम्मेदारी है। हमें बहुत कठिन हिंदी न लिखते हुए आम बोलचाल की भाषा अर्थात मिलीजुली भाषा में कार्यालयीन कामकाज करते हुए हिंदी का प्रयोग बढ़ाना है। उन्होंने जोनल एवं मंडल कार्यालयों से प्राप्त समेकित रिपोर्टों से अपने विभाग की तुलना करते हुए उपस्थित अधिकारियों एवं कर्मचारियों को लक्ष्य के अनुसार वास्तव में कार्य करने के निदेश दिये । उन्होंने धारा 3(3) के दस्तावेजों को स्पष्ट रूप से परिभाषित करते हुए अनिवार्यतः द्विभाषी में जारी करने के निदेश दिये ।

                                   इस अवसर पर वरिष्ठ राजभाषा अधिकारी  विक्रम सिंह ने इंजीनियरी विभाग द्वारा प्रस्तुत राजभाषा कार्याें के समीक्षा विवरण की सराहना की। अपने वक्तव्य में उन्होंने राजभाषा का कम प्रयोग करने वाले अनुभागों को राजभाषा में अधिकाधिक कार्य करने की आवश्यकता पर बल दिया। उन्होंने कहा कि बैठक की सार्थकता तभी है जब हम संकल्प लेकर राजभाषा के कार्यों को बढ़ाने के लिए समर्पण की भावना से कार्य करेंगे ।चर्चा में भाग लेते हुए सभी अनुभागों के प्रभारियों ने अपने सुझाव दिये तथा कार्य से संबंधित शंकाओं का तुरंत समाधान किया गया । इस कार्यशाला में लगभग 45 कार्मिकों ने भाग लिया ।

close