आरडीए की पहली स्मार्ट सोलर लाईटों से जगमगया कमल विहार

Shri Mi
2 Min Read

0030रायपुर।रायपुर विकास प्राधिकरण ने पहली बार अपने सबसे बड़े प्रोजेक्ट कमल विहार में सौर्य उर्जा से संचालित स्मार्ट सोलर लाईटें शुरु कर दी है।कल रात प्राधिकरण के अध्यक्ष संजय श्रीवास्तव ने मुख्य कार्यपालन अधिकारी एम.डी.कावरे, मुख्य अभियंता जे.एस. भाटिया, संचालक मंडल सदस्य गोपी साहू, नारद कौशल, रविन्द्र बंजारे, एम. लक्ष्मी, प्रोजेक्ट मैनेजमेंट कंसल्टेंसी सहित स्थानीय नागरिकों की उपस्थिति में स्मार्ट सोलर लाईटों की शुरुआत हुई।प्राधिकरण के अध्यक्ष संजय श्रीवास्तव कल रात सात बजे रिंग रोड पर कृष्णा पब्लिक स्कूल के पास आटोमैटिक स्विच ऑन ऑफ प्रणाली पर आधारित सोलर लाईट की शुरुआत करते हुए कहा कि अब हम हर क्षेत्र में उन्नत टेक्नॉलाजी की ओर बढ़ रहे हैं।स्मार्ट सोलर लाईट की इस तकनीक से विद्युत न होने पर भी कमल विहार में अंधेरा नहीं होगा।

                        उन्होंने कहा कि अभी तो लगभग 1650 मीटर में इसकी शुरुआत हो रही है. पर कुछ समय बाद कमल विहार के अन्य क्षेत्रों में भी स्मार्ट सोलर लाईटें जगमगाएंगी।मुख्य कार्यपालन अधिकारी एम.डी. कावरे बताया कि वर्तमान में 1650 सोलर लाईटें लगाई गई है। जो 36 वॉट की है। इससे प्राधिकरण के वार्षिक विद्युत व्यय में लगभग 50 प्रतिशत की बचत होगी।

                         उन्होंने बताया कि पूरे कमल विहार योजना में कुल 2167 सोलर लाईटें लगना है, जो क्रमबध्द ढंग से शुरु की जाएगी।प्राधिकरण की पहली स्मार्ट सोलर लाईट के इस काम में प्राधिकरण के मुख्य अभियंता जे.एस. भाटिया, अधीक्षण अभियंता पी.एम. कोल्हे, कार्यपालन अभियंता व्दय प्रमोद भास्कर और श्री सुरेश कुंजाम की अहम भूमिका रही।

002

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close