आर्थिक समस्या से जूझ रहे स्ट्रीट व्यापारियों को निगम देगी लोन

Chief Editor
2 Min Read

बिलासपुर-कोरोना संकट की वजह से किए गए लाॅकडाउन के कारण सड़क के किनारें व्यवसाय करने वाले अधिकांश व्यापारियों का व्यवसाय काफी प्रभावित हुआ है.ऐसे व्यापारियों को पीएम स्ट्रीट वेंडर आत्मनिर्भर निधि के तहत नगर निगम 10 हजार रूपये तक का ॠण देगी। इसके लिए नगर निगम कमिश्नर श्री प्रभाकर पाण्डेय ने योजना के प्रभारी उपायुक्त सती यादव और एनयूएलएम की टीम को प्रभावितों को अधिक से अधिक संख्या में योजना का लाभ दिलाने के निर्देश दिए है।” सड़क किनारें रेहड़ी,ठेले,पसरा लगाकर व्यवसाय करने वाले व्यापारियों का व्यवसाय लाॅकडाउन के कारण काफी प्रभावित हुआ है,लाॅकडाउन में छूट मिलने के बाद व्यवसाय फिर शुरू करने और रोलिंग बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार ऐसे व्यापारियों को प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर आत्मनिर्भर निधि(स्व निधि) के तहत 10 हजार रूपये तक का ॠण प्रदान कर रही है.CGWALL NEWS के व्हाट्सएप न्यूज़ ग्रुप से जुडने के लिए यहा क्लिक कीजिये

Join Our WhatsApp Group Join Now

यह ऋण राष्ट्रीयकृत बैंकों और माइक्रोफाइनेंस कंपनी के माध्यम से दिया जाएगा। सड़क किनारें व्यवसाय करने वाले ज़रूरतमंद व्यापारी कार्यालयीन समय में विकास भवन के राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन विभाग में संपर्क कर इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। योजना के प्रभारी उपायुक्त श्री सती यादव है और मिशन मैनेजर महेश शंकर नामदेव है।

केंद्रीय शहरी एवं आवास मंत्रालय द्वारा सड़क किनारें ठेले,खोमचे,रेहड़ी लगाकर व्यवसाय करने वाले व्यापारियों को व्यवसाय फिर से शुरू करने के लिए प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर आत्मनिर्भर निधि(स्व निधि) के तहत 10 हजार रूपये तक का लोन दिया जाएगा। इस ऋण का नियमित भुगतान करने वाले हितग्राहियों को शासन की ओर से ब्याज सब्सिडी के तौर पर 7 प्रतिशत तक छूट दी जाएगी।इस योजना में कोई पूंजीगत अनुदान नहीं है, इसके अलावा समय पर पूर्ण भुगतान करने वाले हितग्राहियों को भविष्य में बड़ा लोन दिया जाएगा। इस ॠण की समयावधि एक साल के लिए होगी।ॠण भुगतान का लेनदेन डिज़िटल तरीके से करने पर 1200 रूपये का कैशबैक आफर मिलेगा।

close