उग्र प्रदर्शन से सहमा विश्वविद्यालय…ब्रदरहुड पैनल और पूर्व छात्र नेताओं का हंगामा…छात्राओं को मिली धमकी

BHASKAR MISHRA
4 Min Read

बिलासपुर— केन्द्रीय विश्वविद्यालय में घटिया खाना को लेकर छात्रों के साथ ब्रदर हुड पैनल ने जमकर विरोध किया। इस दौरान छात्रावास वार्डन ने छात्रों को निकालने की धमकी दी। लेकिन तीनों छात्रावास के लड़कों ने एक साथ विरोध प्रदर्शन करना शुरू कर दिया। मामला गंभीर होते देख विश्वविद्यालय के मुख्य कुलानुशासक और छात्र कल्याण परिषद के डीन को छात्रों के बीच आना पड़ा। छात्रों के मांगो को गंभीरताि से लिया। जल्द ही तीनों छात्रावास में अलग अलग रसोई बनाने और खानसामा की व्यवस्था का आश्वासन दिया।

Join Our WhatsApp Group Join Now

                      घटिया खाना के विरोध में छात्रों का ब्रदर हुड पैनल ने समर्थन किया है। धरना प्रदर्शन करने वाले छात्रों के साथ ब्रदरहुड पैनल के छात्र नेताओं ने भी विरोध किया।छात्र नेताओं के साथ तीनों छात्रावास के छात्रों ने एक साथ कैंटीन पर धावा बोला। खाना का बहिष्कार कर सभी छात्र मौके पर ही धरना प्रदर्शन पर बैठ गए। इस दौरान ब्रदरहुड पैनल के नेताओं ने मेस के खाना का गुणवत्ता परीक्षण की मांग की। जिसका तीनों छात्रावास के छात्रों ने समर्थन किया। साथ ही उग्र आंदोलन पर उतारू हो गए।

              इस दौरान ब्रदरहुड पैनल के नेताओं ने छात्रों के साथ स्वामी विवेकानन्द छात्रावास, बालिका छात्रावास और सिम्स बालक छात्रावास जाकर मेस के खाने की बारी बारी से भोजन गुणवत्ता की जांच की। घटिया खाने को देख छात्रों के साथ छात्र नेताओं ने विरोध दर्ज कराया। मौके पर विश्वविद्यालय के उच्चाधिकारियों को बुलाने की मांग करने लगे। नाराज छात्र विरोध प्रदर्शन करते हुए बालिका छात्रावास के बाहर ही धरने पर बैठ गए। छात्रावास केी छात्राएं भी प्रदर्शन स्थल पहुंचकर उग्र नारेबाजी करने लगी।

               छात्र छात्राओं का तेवर देखने के बाद काफी देर बाद प्रदर्शन स्थल पर मुख्य कुलानुशासक प्रो.वी.एस. राठौर,अधिष्ठाता छात्र कल्याण डॉ. एम एन त्रिपाठी,वार्डन मनीषा दुबे,नमिता शर्मा को आना पड़ा। इस बीच वार्डन नमिता शर्मा और सोमादास छात्रावास के अन्दर जाकर छात्राओं को धमकी देते हुए कहा कि विरोध करने वालों को छात्रावास से बाहर निकाल दिया जाएगा। इतना सुनते ही छात्रावास के अंदर और बाहर दोनो तरफ से छात्र-छात्राओं ने मुर्दाबाद के नारा लागना शुरू कर दिया। छात्र और छात्राओं के उग्र प्रदर्शन को देखते हुए जिसके पश्चातकुलानुशासक को झुकना पड़ा।

                         कुलानुशासक प्रोफेसर बी.एस,राठौर को प्रदर्शनकारी छात्र नेताओं के साथ शांति केसे संवाद किया। छात्र-छात्राएं और ब्रदरहुड के नेताओं ने  गुणवत्तायुक्त भोजन की मांग करते हुए विश्वविद्यालय प्रशासन को सुझाव पत्र दिया।

        छात्र नेताओं ने ने प्रोफेसर राठौर और डा.एम.एन.त्रिपाठी से कहा कि जल्द से जल्द स्वामी विवेकानद बालक छात्रावास,बालिका छात्रावास और सिम्स बालक छात्रावास में अलग-अलग रसोई की व्यवस्था की जाए। साथ ही जिम्मेदार प्रबंधक खाने की गुणवत्ता पर हमेशा नज़र भी रखे। छात्र परिषद और ब्रदरहुड पैनल के सुझाव पर प्रभारी कुलपति प्रो. बी.एन. तिवारी और प्रभारी कुलसचिव प्रो. एच. एन चौबे ने सहमति जाहिर की।

                    प्रभारी कुलपति और कुलसचिव ने आश्वाशन दिया कि जल्द ही सुझाव के पर अमल किया जाएगा। इसके बाद छात्र छात्राओं के आक्रोश को शांत करते हुए कुलपति और कुलसचिव ने पोहा और टमाटर की चटनी खिलाया। विरोध प्रदर्शन के दौरान तीनों छात्रावास के छात्र-छात्राओं के अलावा पूर्व अध्यक्ष सिद्धार्थ शुक्ला,पूर्व अध्यक्ष मेघेन्द्र शर्मा, पूर्व सचिव शैलेष पांडेय,उदयन शर्मा,विवेक शर्मा,शाश्वत सेन,सचिन,आकाश,ज्ञानेश्वर और ब्रदरहुड पैनल के नेता जयंत,अनुपात,मिथिलेश,घनेद्र, सौरभ साहू,सुशोभित, राजेश,अक्षय मौजूद थे।

Share This Article
close