उत्तर पुस्तिकाओं की जांच में लापरवाही:CG बोर्ड ने शिक्षकों को 3 साल के लिए मूल्यांकन से किया बाहर

Shri Mi
2 Min Read

रायपुर।परीक्षाओं में उत्तरपुस्तिका की जांच को लेकर मंडल ने इस दफा सख्त रवैया अपनाया है।छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल रायपुर द्वारा आयोजित हायर सेकेंडरी परीक्षा/हाई स्कूल परीक्षा 2018 मे उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन कार्य के लिए 29 मूल्यांकन केंद्र बनाए गए थे। जिनमें से मूल्यांकन कर्ताओं को सौंपी गए कार्य के प्रति लापरवाही पाई गई है। उन्हें गुण दोष के आधार पर मंडल समितियों द्वारा लिए गए फैसले के अनुरूप अलग-अलग श्रेणी के हिसाब से 3 वर्षों के लिए मूल्यांकन कार्य से पृथक रखा गया है।इसके साथ ही मूल्यांकन में गड़बड़ी करने पर अब तक हाईस्कूल और हायर सेकेण्डरी के 176 शिक्षकों के खिलाफ कार्रवाई की गयी।सीजीवालडॉटकॉम न्यूज़ के व्हाट्सएप् से जुडने के लिए यहाँ क्लिक कीजिये

Join Our WhatsApp Group Join Now

बता दें कि मंडल ने जो तीन श्रेणी बनाई है उनमें श्रेणी 1 के अंतर्गत उन मूल्यांकन कर्ताओं को शास्ति अधिरोपित किया गया है जिनकी मूल्यांकन में छात्रों के 20 से 40 नंबरों की वृद्धि हुई है।श्रेणी एक के तहत आने वाले मूल्यांकन कर्ताओं की संख्या 96 है। वही श्रेणी 2 के अंतर्गत उन मूल्यांकन कर्ताओं को शास्ति अधिरोपित किया है जिनके मूल्यांकन में छात्रों के 41 से 49 नंबरों की वृद्धि हुई है।

इस श्रेणी के अंतर्गत आने वाले मूल्यांकन कर्ताओं को मंडल के सभी पारिश्रमिक कार्य से 3 सालों के लिए वंचित किया जाता है और शासन/विभाग द्वारा एक वार्षिक वेतन वृद्धि असंचयी प्रभाव से रोकने की अनुशंसा भी की गई है।

साथ ही श्रेणी 3 के अंतर्गत उन मूल्यांकन कर्ताओं को शास्ति अधिरोपित किया गया है जिनके मूल्यांकन में छात्रों के 50 से ज्यादा नंबरों की वृद्धि हुई है।इस श्रेणी के अंतर्गत आने वाले मूल्यांकन कर्ताओ को मंडल के सभी पारिश्रमिक कार्यों से हमेशा के लिए वंचित किया गया है। तथा शासन/विभाग को वार्षिक वेतन वृद्धि संचई प्रभाव से रोकने की अनुशंसा भी की गई है।श्रेणी के तहत आने वाले परीक्षकों की संख्या 8 है।जिनमे हिंदी विशिष्ट,राजनीति शास्त्र, गणित के मूल्यांकन कर्ता हैं।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close