उत्पादन के साथ सुरक्षा हमारी प्राथमिकता…रेड्डी

BHASKAR MISHRA
4 Min Read

dgms  बिलासपुर– शून्य दुर्घटना करना हमारी जिम्मेदारी है। लक्ष्य को हासिल करने में जो भी जरूरतें होंगी उसे पूरा किया जाएगा। रचनात्मक सुझाव का हम स्वागत करते हैं। उत्पादकता के साथ जीवन को सुरक्षित रखना और कार्यस्थल पर खुशनुमा माहौल बनाए रखना हमारी प्राथमिकताओं में से एक है। यह बातें एसईसीएल अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक बी. आर. रेड्डी ने कम्पनी स्तरीय द्विपक्षीय सुरक्षा समिति की बैठक को सम्बोधित करते कही।

Join Our WhatsApp Group Join Now

                      सह प्रबंध निदेशक ने कहा कि इस सदन से जो भी सुझाव प्राप्त हुए मिले हैं उन्हें शिद्दत के साथ लागू किया किया जाएगा। रेड्डी ने क्षेत्रीय महाप्रबंधकों से कहा कि अपने क्षेत्र में उत्पादकता के साथ सुरक्षित वातावरण बनाए। हम एक सार्वजनिक संस्थान में कार्यरत हैं इसलिए हमें शासकीय नियमों का पालन करना ही होगा। डीजीएमएस के अधिकारीगण हमारी कमजोरियों को सामने लाकर हमें सुरक्षित जीवन का रास्ता दिखाते हैं। इसे सुझाव के रूप में लिया जाए ना की आलोचना के रूप में। उन्होने कहा कि  नई टेक्नाॅलाॅजी को हम उसी रूप में अपनाएॅंगे जिससे खान दुर्घटना में कमी हो ।

                              मुख्य अतिथि उप महानिदेशक खान सुरक्षा दक्षिण पूर्व क्षेत्र राॅंची पी. रंगनाथेश्वर ने कहा कि एसईसीएल की कार्यसंस्कृति सबसे अच्छी है । खदान के लिए जो भी आवश्यक सुरक्षा व्यवस्था मुहैया कराना है उसे पूर्ण करें । उन्होंने कहा खदान में आग से बचाव के लिए आवश्यक सुरक्षा व्यवस्था अपनाना चाहिए। सुरक्षा समिति की किसी भी स्तर की बैठक में जो भी रचनात्मक सुझाव आते उसे गंभीरता से लेने की जरूरत है।

                           मुख्य अतिथि उप महानिदेशक खान सुरक्षा पश्चिम क्षेत्र नागपुर ने इनोवेशन के लिए विशेष जोर दिया। उन्होने कहा कि मैन रायडिंग सिस्टम हर जगह लगाया जाए। इससे खदानों में आने-जाने के समय बचत होगी। एचईएमएम की वायब्रेशन स्टडी और नाॅइस स्टडी करने का सुझाव दिया ।

                      निदेशक तकनीकी संचालन आर.पी. ठाकुर ने कहा कि सुरक्षा मानक को हम जितना आगे ले जा सकते हैं उस पर हमें सुरक्षा के सभी समीतियों में इस पर विचार करना होगा। ट्रेनिंग सेन्टर में जो कमियाॅं हैं उन्हें दूर किया जाएगा । उन्होंने महाप्रबंधकों से कहा कि सुरक्षा को लेकर जो भी सुझाव आते हैं उसे गंभीरता के साथ लिया जाए। तभी हम शून्य दुर्घटना के लक्ष्य को हासिल कर पाएंगे।

         निदेशक कार्मिक  डाॅ. आर.एस. झा ने कहा सभी सुझावों पर चिन्तन करना जरूरी है। बैठक के सफल आयोजन पर महाप्रबंधक खान सुरक्षा/बचाव और  उनकी टीम को धन्यवाद दिया । निदेशक तकनीकी योजना/परियोजना कुलदीप प्रसाद ने कहा कि हमारा लक्ष्य शून्य दुर्घटना दर होना चाहिए ।हम नियमों का पालन कर किसी भी प्रकार की खान दुर्घटना को रोक सकते हैं ।

                एस.के. मण्डल निदेशक खान सुरक्षा रायगढ़, राम अभिलाष निदेशक खान सुरक्षा जबलपुर, एम.के. मालवीय निदेशक खान सुरक्षा इलेक्ट्रिकल, पी. दामोदर निदेशक खान सुरक्षा इलेक्ट्रिकल, अजय कुमार यादव निदेशक खान सुरक्षा मेकेनिकल, एम.आर. माण्डवे उप निदेशक खान सुरक्षा बिलासपुर क्षेत्र, एम. सहायक निदेशक खान सुरक्षा इलेक्ट्रिकल नागपुर, एम. अरूमुगम उप निदेशक खान सुरक्षा मेकेनिकल पश्चिम क्षेत्र नागपुर,जे.पी. वर्मा उप निदेशक खान सुरक्षा मेकेनिकल पश्चिम क्षेत्र नागपुर, राजकुमार उप निदेशक खान सुरक्षा इलेक्ट्रिकल पश्चिम क्षेत्र नागपुर ने प्राप्त सुझावों और निरीक्षण दौरे में जाॅंच के बाद जो देखा उसकी बेहतरी के लिए सुझाव भी दिए । व

          बैठक में श्रमशक्ति, सुरक्षा उपकरणों की उपलब्धता, स्ट्राटा कन्ट्रोल, आक्जलरी फेन, वेन्टिलेशन, रेसिंग केप्सुल, सिस्टम इफिसिएन्सी इम्प्रुमेन्ट सहित खान सुरक्षा के विभिन्न मुद्दों पर विस्तृत चर्चा हुई ।

close