उपचुनाव:मतदान की हर प्रक्रिया के साथ मतदान दल की हर गतिविधि की होगी डिजीटल निगरानी

Shri Mi
2 Min Read

पीठासीन , मतदान अधिकारियों , प्रशिक्षण ,4 अक्टूबर ,संशोधित प्रशिक्षण ,कार्यक्रम, जारी,Lok Sabha Elections 2019, India Election 2019, Election Schedule 2019, Lok Sabha Election 2019, General Election 2019, Election In India 2019, 2019 Election News, Election Counting, Vote Counting, Voting Counting News,,ईपिक कार्ड,फोटो वोटर स्लीप,मतदाता पहचान पत्र,,Madhya Pradesh Assembly Election 2018, Evm, Congress, Bjp,जगदलपुर।मतदान दल की प्रत्येक गतिविधि के साथ ही मतदान के दौरान हर प्रक्रिया की निगरानी सी-टॉप्स सॉफ्टवेयर से की जाएगी। यहां तक की मतदान दल के सभी सदस्यों को प्रत्येक प्रशिक्षण के दौरान भी इसी साफ्टवेयर के माध्यम से अपनी उपस्थिति दर्ज करानी होगी।रविवार को जगदलपुर के विद्या ज्योति स्कूल में चित्रकोट विधानसभा उप निर्वाचन के लिए पीठासीन अधिकारी और मतदान अधिकारी-1 को सी-टॉप्स सॉफ्टवेयर के उपयोग का प्रशिक्षण दिया गया और उनके मोबाईल में सी टॉप्स सॉफ्टवेयर अपलोड किया गया।

Join Our WhatsApp Group Join Now

प्रशिक्षण के दौरान बताया गया कि मतदान दलों और उनके क्रियाकलापों की डिजीटल निगरानी के लिए छग ट्रैकिंग ऑफ पोलिंग प्रोसेस सॉफ्टवेयर तैयार किया गया है, जिसे सी-टॉप्स के नाम से जाना जा रहा है।

इसके माध्यम से सेक्टर अधिकारी, रिटर्निंग अधिकारी, मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी को मतदान दल के प्रत्येक गतिविधि की सूचना निरंतर प्राप्त होती रहेगी। इस सॉफ्टवेयर की विशेषता यह भी है कि यह निगरानी करने के साथ मतदान दल के लिए मार्गदर्शक का कार्य भी करेगी और मतदान की प्रक्रिया के दौरान किसी प्रकार की गलती मतदान दल द्वारा किए जाने पर उन्हें सचेत भी करेगी।

इस सॉफ्टवेयर के माध्यम से मतदान दल की स्थिति, मतदान केन्द्र में भीड़ आदि की जानकारी भी प्राप्त होगी। जिओ टैगिंग के जरिए पोलिंग बूथ को भी इससे जोड़ा गया है। मतदान दल के पोलिंग बूथ तक जाने और वहां से चुनाव कराकर मुख्यालय तक वापस आने की तमाम गतिविधियां इसमें अपडेट होगी। मतदान दल का रूट मैप इसमें दर्ज होगा।

चित्रकोट विधानसभा उप निर्वाचन के लिए मतदान अधिकारी-2 और मतदान अधिकारी-3 का प्रशिक्षण शनिवार को दिया जाएगा। यह प्रशिक्षण जगदलपुर स्थित विद्या ज्योति स्कूल में सुबह 10.30 बजे से दिया जाएगा।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close