उप-जिला निर्वाचन अधिकारियों-निर्वाचन पर्यवेक्षकों सहित जिला स्तरीय अधिकारियों के लिए पहली बार सर्टिफिकेशन कोर्स

Shri Mi
2 Min Read

रायपुर।भारत निर्वाचन आयोग के मार्गदर्शी बिन्दुओं के अनुरूप छत्तीसगढ़ राज्य में निर्वाचन गतिविधियों के सफल संचालन हेतु उप-जिला निर्वाचन अधिकारियों और निर्वाचन पर्यवेक्षकों सहित निर्वाचन की जिम्मेदारी निभाने वाले जिला स्तरीय अधिकारियों के लिए पहली बार सर्टिफिकेशन कोर्स पर आधारित प्रशिक्षण कार्यक्रम का सफल आयोजन किया गया। ऐसी महत्वपूर्ण जिम्मेदारी निभाने वाले जिला स्तर के इन अधिकारियों के लिए पहली बार परीक्षा भी ली गई। ज्ञातव्य है कि गत दो दिनों 20 और 21 अगस्त 2018 को निमोरा स्थित ठाकुर प्यारेलाल ग्रामीण विकास संस्थान में इन अधिकारियों को सर्टिफिकेशन प्रोग्राम अंतर्गत प्रशिक्षण दिया गया। इस प्रोग्राम में राज्य के प्रत्येक जिले से उप-जिला निर्वाचन अधिकारी और निर्वाचन पर्यवेक्षक शामिल हुए। राज्य के 27 जिलों के कुल 84 अधिकारी इस महत्वपूर्ण प्रशिक्षण कार्यक्रम के माध्यम से लाभान्वित हुए। इन अधिकारियों को दो दिनों तक निर्वाचन विधि, व्यवहार और प्रक्रिया का सघन प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण सत्र की समाप्ति के बाद इन प्रतिभागियों का सर्टिफिकेशन कोर्स पर आधारित परीक्षा भी ली गई।

             
Join Whatsapp Groupयहाँ क्लिक करे

उल्लेखनीय है कि यह सर्टिफिकेशन कोर्स और परीक्षा का आयोजन छत्तीसगढ़ में आगामी माह में होने वाले विधानसभा चुनाव को दृष्टिगत रखते हुए पहली बार आयोजित किया गया। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुब्रत साहू ने बताया कि जिलों में उप-जिला निर्वाचन अधिकारी और निर्वाचन पर्यवेक्षक जिला स्तर पर निर्वाचन प्रक्रिया के संचालन करने वाले महत्वपूर्ण पदाधिकारी होते हैं।

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं रिटर्निंग ऑफिसर को समस्त सूचनात्मक और प्रक्रियागत सपोर्ट सिस्टम इनके द्वारा ही उपलब्ध कराए जाते हैं। इसलिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा रिटर्निंग ऑफिसरों, सहायक निर्वाचन अधिकारियों सहित रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों और सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों के लिए सर्टिफिकेशन प्रोग्राम शुरू किया गया। इसी अनुक्रम में उप-जिला निर्वाचन अधिकारियों और निर्वाचन पर्यवेक्षकों तथा निर्वाचन संबंधी जिम्मेदारी निभाने वाले जिला स्तर के अधिकारियों के लिए भी सर्टिफिकेशन कोर्स अंतर्गत प्रशिक्षण देकर उनकी परीक्षा भी ली गई। बताया गया कि मूल्यांकन पश्चात इन परीक्षार्थियों के परिणाम भी घोषित किए जाएंगे।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close