एनएसयूआई के सामने झुका बीयू प्रबंधन

BHASKAR MISHRA
3 Min Read

IMG-20170327-WA0328बिलासपुर—भारतीय राष्ट्रीय छात्र संघ ने सोहेल खान की अगुवाई में पी.जी.सेकेन्ड सेमेस्टर की नियमित कक्षाएं लगाने की मांग की है। एनएसयूआई छात्र नेता ने नियमित कक्षा लगाने को लेकर बिलासपुर विश्वविद्यालय के सामने प्रदर्शन किया। सोहेल ने बताया कि कहने को तो विश्वविद्यालय में 2017 से पीजी सेमेस्टर की परीक्षाएं हो रही हैं। लेकिन प्रबंधन ने पीजी सेमेस्टर की नियमित कक्षाओं को लेकर कभी भी गंभीरता नहीं दिखाई दी है। नियमानुसार पीजी सेकेन्ड सेमेस्टर की कक्षा 6 अप्रैल तक चलनी चाहिए। लेकिन 28 फरवरी को ही बंद कर दिया गया। जिसके चलते पीजी सेकेन्ड सेमेस्टर के 5700 से अधिक छात्रों का भविष्य अंधेरे में जाता हुआ दिखाई दे रहा है।

Join Our WhatsApp Group Join Now

                     एनएसयूआई छात्रों ने सोमवार को विश्वविद्यालय प्रबंधन की कार्यप्रणाली का विरोध करते हुए निर्धारित तारीख तक पीजी सेकेन्ड सेमेस्टर कक्षाएं लगाने की मांग की है। बिलासपुर विधानसभा एनएसयूआई अध्यक्ष सोहेल खान ने कुलसचिव को बताया कि यूजीसी परीक्षा शुरू होते ही पीजी सेकेन्ड सेमेस्टर की कक्षाएं बंद कर दी गयी है। जिसके चलते विश्वविद्यालय के 5700 से अधिक छात्रों की पढ़ाई प्रभावित हो रही है।

                                सोहेल ने बिलासपुर विश्वविद्यालय कुलसचिव इंंदू अनंत को बताया कि विश्वविद्यालय 168 महाविद्यालय प्रबंधन नियमों की खुलेआम धज्जियां उड़ा रहे हैं। नियमानुसार 2 जनवरी से 6 अप्रैल तक पीजी सेकेन्ड सेमेस्टर की कक्षाएं लगनी थी। लेकिन 28 मार्च को विश्वविद्यालय परीक्षा शुरू होते ही सभी कालेजों ने पीजी सेकेन्ड सेमेस्टर की कक्षाएं बंद कर दी। सोहेल ने बताया कि विश्वविद्यालय के अनुसार परीक्षा में शामिल होने के लिए कम से कम 75 प्रतिशत अटेंडेंस होना अनिवार्य है। जब कक्षाएं नहीं लगेंगी तो 75 प्रतिशत उपस्थिति होने का सवाल ही नहीं उठता है। इसलिए विश्वविद्यालय 168 महाविद्यालयों को 6 अप्रैल तक कक्षाएं लेने के लिए आदेश जारी किया जाए।

                 एनएसयूआई की मांग और छात्रों के भविष्य को ध्यान मे रखते हुए कुलसचिव ने इंदु अनंत ने सभी कालेजों को नोटिस जारी करते हुए समय पर नियमानुसार कक्षा लगाने का आदेश दिया है। सौहेल समेत सभी छात्र नेताओं ने निर्णय का स्वागत किया है। इंदु अनंत से मुलाकात के दौरान जानी खान,विकास सिंह,मयंक सिंह,लक्की मिश्रा,इस्लाम खान,साहिल शेख,अमन लहरे,अभिजीत भट्टाचार्य,संतोष वाघवानी.बाबी सिंह,सिद्धार्थ तिवारी,जैनी मसीह,अविनाश सिंह,अंकित मासिम,शशांक बर्डे,प्रदीप धनकर,दीपक पटेल,विक्की यादव,शान भारती,हर्षित राय,रोशन लहरे.एलेक्स मसीह,विशाल बंजारे,आयुष चक्रधारी,शुभम डोडवानी,हर्ष चौरसिया,रिंशु कुहारे,संतोष बाधवानी समेत एनएसयूआई के कई नेता मौजूद थे।

close