एनटीपीसी बनेगा विश्व विद्युत स्टेशन..फड़नवीश

BHASKAR MISHRA
4 Min Read

IMG_20160119_125117बिलासपुर– सीपत स्थित प्रशासनिक भवन में आयोजित पत्रकार मिलन कार्यक्रम में एनटीपीसी महाप्रबंधक बीबी फड़नवीश ने बताया कि एनटीपीसी सीपत सुपर क्रिटिकल तकनीक आधारित पर्यावरण हितैषी परियोजना है। एनटीपीसी बिजली उत्पादन,पर्यावरण संरक्षण सामुदायिक विका के साथ ही ट्रांसपरेन्ट कम्यूनिकेशन पर विशेष बल देता है। यह भारत के विकास को गति प्रदान करने वाली विश्व की सबसे बड़ी और श्रेष्ठ विद्युत कंपनियों में से एक है।

Join Our WhatsApp Group Join Now

                                        कार्यक्रम के पहले पत्रकारों का एनटीपीसी अधिकारियों ने स्वागत किया इसके बाद कंपनी की उपलब्धियों पर प्रकाश डाला। पत्रकारों ने अधिकारियों से सवाल और जवाब किये। इस दौरान सीएसआर एजीएम ने प्रोजेक्टर के जरिए एनटीपीसी की विशेषताओं और उपलब्धियों को पत्रकारों के सामने रखा।

                     ई़डी बीबी फड़नवीश ने बताया कि कर्मचारियों के अथक प्रयासों और मेहनत से ने इस साल कोयला स्टेशनों की श्रेणी में उत्पादकता के लिए स्वर्ण शक्ति पुरस्कार हासिल किया है। इसी तरह साल 2015 के लिए क्रेडा ने सीपत एनटीपीसी को उर्जा दक्षता और नव प्रवर्तन में प्रथम पुरस्कार से नवाजा है।

IMG_20160119_121118                    फडनवीश ने बताया कि  साल 2015 में एनटीपीसी सीपत ने अपने सामाजिक दायित्वों पर कुल साढ़े छः करोड खर्च किये हैं। सीएसआर और महिला संगवारी समिति ने आस पास के गावों में सिलाई कढ़ाई प्रशिक्षण कार्यक्रम चला रहा है। सामाजिक दायित्व के तहत कौशल विकास को बढ़ावा देने के उद्देश्य से कौशल विकास केन्द्र में 25  ग्रामीण बच्चों को डीटीपी और पचास बच्चों को टैली,25 बच्चों को अकाउन्टिंग का प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

                                      ईडी फड़नवीश ने बताया कि गरीब और ग्रामीण बच्चों को एनटीपीसी सीएसआर से कोचिंग संस्था के माध्यम से होनहार बच्चों को तैयार कर रहा है। 150 ग्रामीण बच्चों को प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए प्रशिक्षित किया जा रहा है।

           फड़नवीश ने पत्रकारों से बताया कि स्वच्छता अभियान को एनटीपीसी ने प्रमुखता के साथ हाथों हाथ लिया है। स्थानीय शालाओं में शौचालयों का निर्माण किया जा रहा है। शुद्द पेय जल के लिए सीपत में एक हजार लीटर प्रति घंटे का आर.ओ.वाटर प्लांग और दो वाटर एटीएम लगाया जा रहा है। जांजी और राक स्कूल में शुद्ध पेय जल के लिए आर.ओ प्याऊ की स्थापना की गयी है। उन्होने बताया कि सुगम परिवहन के लिए आस पास के कई गावों में सीसी रोड निर्माण और सोलर लाइट की स्थापना की जा रही है।

IMG_20160119_133356                      पर्यावरण संरक्षण के प्रति एनटीपीसी विशेष रूप से प्रयास रत है। फड़नवीश ने कहा कि हमने व्यापक स्तर पर पौधरोपण किया है। इस परियोजना में पौधरोपण के साथ ही राज्य शासन को एनटीपीसी ने सड़क किनारे व्यापक पौधरोपण के लिए छः करोड़ रूपए का भुगतान किया है। एनटीपीसी ने खुद छः हजार से अधिक पौधे व्यक्तिगत प्रयास से लगाए हैं।

                      अंत में पत्रकारों के सवालों के जवाब देते हुए फड़नवीश ने कहा कि विश्व स्तर पर विद्युत उत्पादन स्टेशन बनने की ओर एनटीपीसी सीपत तेजी से आगे  बढ़ रहा  है। लेकिन अपनी सामाजिक दायित्वों के साथ

close