एरोड्रम सुरक्षा समिति की बैठक..हाइजैंकिंग जैसे मुद्दों पर हुई चर्चा..कलेक्टर ने कहा..400 मीटर बढ़ाया जाएगा रनवे

BHASKAR MISHRA
4 Min Read

बिलासपुर—कलेक्टर डॉ.संजय अलंग की मौजूदगी में चकरभाठा एरोड्रम कमेटी की बैठक हुई। इस दौरान एरोड्रम की सुरक्षा व्यवस्था से लेकर बिजली आपूर्ती हाइजैंकिंग जैसे खतरों को लेकर बातचीत हुई। हवाई उड़ानों के दौरान आपात स्थितियों से निपटने के लिए केन्द्रीय एजेंसियों के सुरक्षा मानकों के पालन पर विस्तार से चर्चा हुई।

Join Our WhatsApp Group Join Now

                     कलेक्टर संजय अलंग की अध्यक्षता में आज हवाई सेवाओं को लेकर आलाधिकाियों के साथ उच्च स्तरीय बैठक हुई। बताते चलें कि हवाई सेवाओं के परिचालन को लेकर  यूरो ऑफ सिविल एवियेशन एवं सिक्यूरिटी की निर्धारित गाइडलाइन है। चकरभाठा एरोड्रम से हवाई सेवा से पहले बैठक में गाइड लाइन को लेकर मंथन किया गया। एरोड्रम कमेटी बैठक में बम विस्फोट के खतरे समेत हाईजैक जैसे मामलों को  लेकर सुरक्षा के उपायों की समीक्षा हुई।

                                एरोड्रम कमेटी की बैठक में जिला प्रशासन के अधिकारियों के अलावा एयरपोर्ट डायरेक्टर एन. बीरेन सिंह. एंटिलिजेंस ब्यूरो बिलासपुर असिस्टेंट डायरेक्टर आशीष श्रीवास्तव. आर्मी कैंप चकरभाठा के कमांडर कैप्टन रोहित यादव, चीफ सेक्यूरिटी ऑफिसर बिलासपुर एयरपोर्ट आर के विश्वकर्मा,आईपीएस विजय अग्रवाल मौजूद थे।

सतत निगरानी की जरूरत

                 समिति की पहली बैठक में सदस्यों को बम की धमकी और हाईजैक की स्थिति में दायित्वों से परिचित कराया गया। आईबी के अधिकारियों ने बताया कि हवाई अड्डे में प्रवेश करने वाले प्रत्येक यात्री की सुरक्षा जांच जरूरी है। हवाई अड्डे के साथ ही फेंसिंग वाल की भी सतत निगरानी होनी चाहिए। इसके लिए सीसीटीवी कैमरों का लगाया जाना जरूरी है।

लगाएंगे आंतरिक अलार्म

                      एअरपोर्ट अधिकारी ने बताया कि एरोड्रम में इस समय ग्रामीण क्षेत्र से बिजली आपूर्ति हो रही है। आपूर्ति में निरंतरता बनाये रखने के लिए इसे शहरी क्षेत्र के फीडर से जोड़ा जाना जरूरी है। रेलवे क्रासिंग से बिजली लाइन लाने की अनुमति नहीं मिली है। बैठक की अध्यक्षता कर रहे कलेक्टर अलंग ने कहा कि सम्बन्धित अधिकारियों से चर्चा कर समाधान किया जाएगा। आपदा प्रबंधन अधिकारी ए के सिंह ने आपदा से निपटने के लिए की जाने वाली कार्रवाई की जानकारी दी। बम निरोधक दस्ता के अधिकारियों ने बताया कि उनके पास आवश्यक उपकरणों की कमी है। कलेक्टर डॉ.अलंग ने निर्देश दिया कि एयर पोर्ट में सुरक्षा की दृष्टि से आंतरिक अलार्म सिस्टम भी लगाये जाएं।

क्विक रियेक्शन टीम की जरूरत

                                 बैठक में मौजूद एडिशनल एसपी आईपीएस विजय अग्रवाल ने कहा एयरपोर्ट सुरक्षा के लिए एयरपोर्ट क्विक रियेक्शन टीम को विभाग की तरफ से पत्र व्यवहार किया जाएगा। रात्रिकालीन गश्त के दौरान जवानों के लिए नाइट विजन ग्लास की होना बहुत जरूरी है।

400 मीटर रनवे के लिए जमीन अधिग्रहण

                 लोक निर्माण विभाग को एयरपोर्ट के मेन गेट के आगे बैरियर लगाने को कहा गया। शौचालय की संख्या बढ़ाने के साथ छोटे-मोटे अन्य कार्य पूरा करने का निर्देश दिया गया। रनवे की लम्बाई को कम से कम 400 मीटर बढ़ाया जाना है। इसके लिए जमीन अधिग्रहण करने का निर्णय लिया गया है।

            बैठक में एडिशनल कलेक्टर और एयरपोर्ट के नोडल अधिकारी बी.एस.उइके, सहायक कलेक्टर कुणाल दुदावत, एसडीएम बिल्हा अखिलेश साहू, सीएमएचओ डॉ.बी.बी.बोडे, थाना प्रभारी चकरभाठा मोहम्मद कलीम खान,मनोरोग विशेषज्ञ डॉ.सतीश श्रीवास्तव, डॉ.आशुतोष तिवारी,फिजियोलॉजिस्ट डॉ. दिनेश कुमार लहरी, बिलासा गर्ल्स कॉलेज की अंग्रेजी विभागाध्यक्ष डॉ. रूबी मल्होत्रा , बिजली विभाग के ईई सुरेश जांगड़े, बम निरोधक दस्ता प्रभारी विजय पांडेय, अग्निशमन प्रभारी रामकुमार ठाकुर और सम्बन्धित एजेंसियों के अधिकारी मौजूद थे।

close