एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप:बजरंग पुनिया ने कुश्ती में गोल्ड मेडल जीता

Shri Mi
2 Min Read

बजरंग_पूनिया_indexनई दिल्ली।भारतीय कुश्ती के लिए शनिवार का दिन स्वर्णिम रहा।एशियाई कुश्ती चैम्पियनशिप में शानिवार को भारत के लिए बजरंग पुनिया ने गोल्ड मेडल जीत लिया। उन्होंने फ्रीस्टाइल के 65 किग्रा वर्ग में यह कीर्तिमान दक्षिण कोरिया के ली सेयुंग-चुल को हराकर रचा।फाइनल मुकाबले में बजरंग ने चुल को 6-2 से हराया. खराब शुरुआत के बाद बजरंग ने शानदार वापसी की।मुकाबला अंतिम राउंड तक गया,आखिरकार बजरंग को 6-2 से जीत मिली।इससे पहले उन्होंने दिन में सेमीफाइनल दौर में शानदार प्रदर्शन करते हुए 65 KG वजन वर्ग में कुकगवांग किम को मात देते हुए फाइनल में जगह बनाई थी. इस कड़े मुकाबले के बीच बजरंग ने किम को 3-2 से हराया था।दूसरी तरफ महिला 58 KG में भारवर्ग के मुकाबले में सरिता गोल्ड से चूक गईं।उन्हें सिल्वर से ही संतोष करना पड़ा।सरिता को फाइनल में किर्गिस्तान की अईसुलु ट्यानबेकोवा ने 6-0 से मात दी।

                                   पहले सरिता ने भी धमाकेदार प्रदशर्न करते हुए फाइनल का टिकट कटाया था।सरिता ने क्वार्टरफाइनल में उज्बेकिस्तान की आसेम सेदामेतोवा को 10-0 से मात देने के बाद वियतनाम की थि हुओंग दाओ को 12-0 से हराकर फाइनल में अपनी जगह बनाई।इसके अलावा 74 KG वर्ग में जितेंद्र ने तुर्कमेनिस्तान के सप्रमिरदोव को 7-0 से हरा दिया है. तो वहीं सत्यव्रत कादियान और संदीप पहले दौर में ही हार के साथ बाहर हो गए हैं।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close