एसईसीएल का हलफ..गंदगी ना करूंगा..ना करने दूंगा

BHASKAR MISHRA
3 Min Read

secl_cleanबिलासपुर— स्वच्छ भारत अभियान के तहत केन्द्र सरकार के समस्त कार्यालयों और सार्वजनिक उपक्रमों में वार्षिक स्वच्छता अभियान को लेकर रूपरेखा तैयार की जा रही है। साउथ ईस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड में आज अध्यक्ष-सह-प्रबंध निदेशक बी.आर. रेड्डी ने कर्मियों को स्वच्छता शपथ दिलायी है।

Join Our WhatsApp Group Join Now

                        इस अवसर पर निदेशक तकनीकी  कुलदीप प्रसाद, मुख्य सतर्कता अधिकारी जी. जनार्दन , महाप्रबंधक एनईई/पीएफ-पेन व्ही.बी. उपाध्याय, विभिन्न विभागाध्यक्ष, अधिकारी, कर्मचारी, श्रमिक संघों के प्रतिनिधि प्रमुखता से उपस्थित थे । स्वच्छता शपथ का कार्यक्रम मुख्यालय बिलासपुर समेत एसईसीएल के समस्त क्षेत्रों और कार्यालयों में मनाया गया ।

                       कम्पनी मुख्यालय के अतिथि कक्ष में सीएमडी बी.आर. रेड्डी ने शपथ का वाचन किया। इस दौरान सभी ने समवेत सुर में शपथ को दुहराते हुए कहा कि –महात्मा गांधी ने जिस भारत का सपना देखा था, उसमें सिर्फ राजनैतिक आजादी ही नहीं थी, बल्कि एक स्वच्छ एवं विकसित देश की कल्पना भी थी । महात्मा गांधी ने गुलामी की जंजीरों को तोड़कर माॅं भारती को आजाद कराया । अब हमारा कर्तव्य है कि गंदगी को दूर कर भारत माता की सेवा करें । मैं शपथ लेता हूॅं कि मैं स्वयं स्वच्छता के प्रति सजग रहूंगा और उसके लिए समय दूंगा । हर वर्ष 100 घंटे यानी हर सप्ताह 2 घंटे श्रमदान कर स्वच्छता के संकल्प को चरितार्थ कयंगा ।

                       मैं न गंदगी करूंगा न किसी और को करने दूंगा । सबसे पहले मैं स्वयं से, मेरे परिवार से, मेरे मुहल्ले से, मेरे गांव से एवं मेरे कार्यस्थल से शुरूआत करूंगा । मैं यह मानता हूं कि दुनिया के जो भी देश स्वच्छ दिखते है। उसका कारण यह है कि वहां के नागरिक गंदगी नहीं करते और न होने देते हैं । इस विचार के साथ मैं गांव-गांव और गली-गली स्वच्छ भारत मिशन का प्रचार करूंगा । मैं आज जो शपथ ले रहा हूं, वह अन्य 100 व्यक्तियों से भी  करवाऊंगा । वे भी मेरी तरह स्वच्छता के लिए साल में 100 घंटे दें, इसके लिए प्रयास करूंगा । मुझे मालूम है कि स्वच्छता की तरफ बढ़ाया गया मेरा एक कदम पूरे भारत देश को स्वच्छ बनाने में मदद करेगा ।’’

                  कार्यक्रम का संचालन चम्पा भट्टाचार्य कार्यालय अधीक्षक  स्थापना विभाग ने किया।

Share This Article
close