एसईसीएल ने फिर बनाया रिकार्ड–तीसरी तीमाही में 38 मिलियन टन से अधिक कोयला का उत्पादन…प्रबंधन ने जताई खुशी

BHASKAR MISHRA
2 Min Read

बिलासपुर— एसईसीएल ने वित्तीय वर्ष अप्रैल से दिसंबर तक कोयला उत्पादन में रिकार्ड तोड़ बृद्धि दर्ज की है। 2018-19 की केवल तीसरी तिमाही में ही कोयले का उत्पादन 38.517 मिलियन टन है।  जबकि इसी अवधि के दौरान एसईसीएल का कोयला उत्पादन 110.751 मिलियन टन और आॅफटेक 115.433 मिलियन टन था। एसईसीएल ने रिकार्ड उत्पादन को लेकर खुशी जाहिर की है।

Join Our WhatsApp Group Join Now

                एसईसीएल जनसम्पर्क अधिकारी ने बताया कि कोलइण्डिया लिमिटेड देश की सबसे बड़ी सहायक कोयला उत्पादन कम्पनी है। एसईसीएल ने इस साल उत्पादन लक्ष्य की ओर प्रभावशाली वृद्धि दर्ज की है। अप्रैेल से दिसंबर 2018 की अवधि के दौरान पिछले साल की इसी अवधि की तुलना में एसईसीएल ने कोयला उत्पादन और आॅफटेक में क्रमशः 8.89 और 4.06 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। इसी अवधि के दौरान, एसईसीएल का कोयला उत्पादन 110.751 मिलियन टन और आॅफटेक 115.433 मिलियन टन था। इस 9 महीनों की अवधि में ओवर बर्डन रिमूवल 137.796 मिलियन टन था। 2018-19 की केवल तीसरी तिमाही में कोयले का उत्पादन 38.517 मिलियन टन हो गया है।

                एसईसीएल जनसंपर्क मुख्य़ प्रबंधक ने बताया कि कम्पनी अपने स्थापना के बाद से हर साल खुद अपने कोयला उत्पादन रिकार्ड को पार करता रहा है। कोलइण्डिया की सबसे महत्वपूर्ण सहयोगी कंपनी एसईसीएल कोलइण्डिया के कुल कोयला उत्पादन का लगभग एक चैथाई कोयला उत्पादन करता है। हमेशा से अपने कोयला उत्पादन लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए हर संभव प्रयास करता है। हाल-फिलहला केन्द्रीय पर्यावरण, वन और परिवर्तन मंत्रालय (एमओईएफसीसी) ने मानिकपुर खुली कोयला खदान के विस्तार के लिए पर्यावरण मंजूरी दी है।

              मुख्य महाप्रबंधक जनसम्पर्क ने बताया कि मानिकपुरी खुली कोयला खदान में पहले  3.50 एमपीटीए का इनवायरमेंट क्लियरेंस था। अब बढ़ाकर 4.90 एमपीटीए कर दिया गया है । निश्चित रूप से यह प्रयास कोयला उत्पादन के वार्षिक लक्ष्य की प्राप्ति में सहायक सिद्ध होगा।

close