एससीइआरटी लेगा 5वी-8 वीं की परीक्षा

Chief Editor
3 Min Read

scertरायपुर ।     स्कूल शिक्षा मंत्री  केदार कश्यप ने आज यहां छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल कार्यालय के सभागार में स्कूल शिक्षा विभाग के काम-काज की गहन समीक्षा की। बैठक में चालू वर्ष 2016-17 में कक्षा पांचवी और आठवीं के लिए आयोजित होने वाली वैकल्पिक बोर्ड परीक्षा के संबंध में भी चर्चा हुई। इनमें कक्षा आठवीं की परीक्षा के लिए छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल और कक्षा पांचवी की परीक्षा के लिए राज्य शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एस.सी.ई.आर.टी.) द्वारा प्रश्नपत्र तैयार होंगे। राज्य में कक्षा आठवीं की परीक्षा का संचालन बोर्ड और कक्षा पांचवी की परीक्षा का संचालन जिला स्तर पर जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा अपने-अपने जिले में किया जाएगा।
श्री केदार कश्यप ने समीक्षा करते हुए मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम, पाठ्य पुस्तक तथा गणवेश और निःशुल्क सरस्वती सायकल वितरण योजना आदि के बारे में जानकारी ली और इनका सुव्यस्थित संचालन के लिए आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने राज्य में शालेय शिक्षा की गुणवत्ता वृद्धि के लिए चलाए जा रहे डॉ. ए.पी.जे. अब्दुल कलाम शिक्षा गुणवत्ता अभियान में भी प्रगति की जानकारी ली। इस दौरान उन्होंने हर जिले में जिला शिक्षा अधिकारी, विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी और विकासखण्ड स्त्रोत समन्वयकों को अपने-अपने क्षेत्र में स्कूलों को गोद लेकर आवश्यक कार्रवाई के लिए निर्देशित किया। इसके अलावा उन्होंने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को राज्य में शासकीय अनुदान प्राप्त शालाओं में बच्चों की दर्ज संख्या और परिणाम की जानकारी लेते हुए मूल्यांकन सुनिश्चित करने के लिए कहा।
स्कूल शिक्षा मंत्री ने राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान और राजीव गांधी शिक्षा मिशन के तहत जिलेवार अब-तक आवंटित राशि की जानकारी लेते हुए इनका शत-प्रतिशत उपयोग सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने इसके तहत स्वीकृत सभी कार्यो को समय-सीमा में पूर्ण किए जाने के लिए निर्देशित किया। उन्होंने शालाओं में जाति प्रमाण पत्र बनाने और आधार पंजीयन तथा सीडिंग कार्यो की प्रगति की भी जानकारी ली। बैठक में छात्रवृत्ति वितरण योजना के बारे में समीक्षा करते हुए इसका विद्यार्थियों को समय पर वितरण सुनिश्चित करने के लिए निर्देश दिए। इस दौरान राष्ट्रीय साधन सह-प्रावीण्य छात्रवृत्ति और कन्या प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत छात्रवृत्ति वितरण के लिए सभी विद्यार्थियों के आधार पंजीयन और सीडिंग का कार्य पूर्ण करने के लिए निर्देशित किया गया। बैठक में शिक्षकों के विषयवार रिक्त पदों और शालाओं के विद्युतीकरण आदि के संबंध में भी समीक्षा की गई। इस अवसर पर स्कूल शिक्षा विभाग के सचिव  विकासशील, संचालक  मयंक बरबड़े और एल.एस. मरावी तथा राजीव गांधी शिक्षा मिशन के मिशन संचालक मोहम्मद केशर अब्दुल  हक सहित स्कूल शिक्षा विभाग के जिला अधिकारी उपस्थित थे।

Join Our WhatsApp Group Join Now
close