अब छापेमारी का रिकॉर्ड मिलेगा वेबसाइट में

Shri Mi
2 Min Read

♦फाइनेंस मिनिस्टर ने वेबसाइट की लांच

Join Our WhatsApp Group Join Now

♦कई श्रेणी में टैक्स डिफॉल्टरों की रेटिंग करेगी सरकार

नई दिल्ली।कालेधन के खिलाफ नए सिरे से मुहिम चलाते हुए सरकार छापेमारी के रिकॉर्ड को वेबसाइट पर डालेगी।इतना ही नहीं, विभिन्न श्रेणियों में अत्यधिक जोख़िम से कम जोखिम वाले डिफॉल्टरों की रेटिंग करेगी।वित्त मंत्री अरुण जेटली ने ऑपरेशन क्लीन मनी की वेबसाइट को मंगलवार को लॉन्च किया।इस मौके पर केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) के अध्यक्ष सुशील चंद्रा ने कहा, “हम कर शिकायत के मामले में गैर-कर शिकायत को बदलना चाहते हैं।कर विभाग छापेमारी की खबरों को वेबसाइट पर डालेगा।वेबसाइट उस प्रक्रिया की संपूर्ण जानकारी देगी जिसके चलते टैक्स डिफॉल्टर की पहचान की गई थी।बोर्ड ने यह भी बताया कि नोटबंदी के बाद 91 लाख नई करदाता सामने आए हैं।16398 करोड़ रुपये की अघोषित आय का पता चला है. 30 करोड़ से ज्यादा पैन आवंटित किए गए हैं।

                         कार्रवाई को उल्लंघन के विशेष विभिन्न स्तरों – अत्यधिक जोखिम, मध्यम जोख़िम, कम जोखिम और बहुत कम जोखिम के आधार पर उल्लेखित किया जाएगा। सूत्रों का कहना है कि अत्यधिक जोख़िम वाले व्यक्तियों या समूहों को तलाशी, जब्ती और सीधे पूछताछ जैसी कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा। मध्यम जोखिम वाले टैक्स डिफ़ॉल्टरों को एसएमएस या ईमेल के जरिये सूचित किया जाएगा और बहुत कम जोखिम वाले लोगों पर नजर रखी जाएगी. जांच के दौरान व्यक्ति विशेष और समूहों की पहचान उजागर नहीं की जाएगी।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close