ओडीएफ प्लस प्लस हुआ बिलासपुर, केंद्र सरकार ने जारी किया सर्टिफिकेशन

Shri Mi
3 Min Read
बिलासपुर।स्मार्ट सिटी की ओर अग्रसर बिलासपुर नगर निगम ने एक और कीर्तिमान स्थापित कर लिया गया है। खुले में शौच से मुक्त तो नगर निगम क्षेत्र पहले से था आज भारत सरकार ने ओडीएफ प्लस प्लस का सर्टिफिकेशन भी जारी कर दिया है। जनवरी दूसरे सप्ताह में केंद्र सरकार दिल्ली की टीम द्वारा ओपेन डेफिकेशन फ्री प्लस प्लस (ओडीएफ प्लस प्लस) के लिए निरीक्षण किया गया था। इस दौरान टीम द्वारा व्यक्तिगत, सामुदायिक व सार्वजनिक शौचालयों का निरीक्षण करने के साथ सार्वजनिक स्थानों का निरीक्षण किया था। ओडीएफ की गाइड लाइन के अनुसार शहर के 10 शौचालय में यूरिनल, सेनेट्री नेपकिन वेडिंग मशीन, नपकिन डिस्ट्ायर, हैंड वास की सुविधा शामिल था।
तय गाइड लाइन के अनुसार निगम खरा उतरा। इसी सेप्टिक टैंक स्थित मानव मल का वैज्ञानिक तरीके से निबटान के दो लिए निगम क्षेत्र दोमुहनी व चांटीडीह में एसटीपी प्लांट है, जिसका भी टीम द्वारा निरीक्षण कर यहां के कार्य से संतुष्टी जताई गई। निरीक्षण के दौरान तय गाइड लाइन के तहत एक-एक दस्तावेजों और स्थलों का परख टीम द्वारा किया गया।
इस दौरान टीम द्वारा अलग-अलग जगहों से एक हजार से ज्यादा फोटो खिंचा गया और उसे केंद्र सरकार के निरीक्षण पोर्टल पर आनलाइन अपलोड किया गया। सोमवार की दोपहर केंद्र सरकार द्वारा ओडीएफ प्लस प्लस का सर्टिफिकेशन जारी किया गया, जिसमें हमर बिलासपुर का भी नाम शामिल किया गया।
गौरतलब हो कि इससे पूर्व एक बार ओडीएफ होने के बाद दो बार रिसर्टिफिकेशन किया गया है। इसके बाद आज जारी सर्टिफिकेशन में बिलासपुर नगर निगम को ओडीएफ प्लस प्लस घोषित किया गया है। नगर निगम क्षेत्र ओडीएफ प्लस प्लस होने से निगम के अधिकारियों व कर्मचारियों में हर्ष व्याप्त है।
सर्वेक्षण में मिलेंगे 250 अंक अतिरिक्त
नगर निगम क्षेत्र ओडीएफ प्लस प्लस होने से स्वच्छता सर्वेक्षण 2019 में 250 अंक अतिरिक्त मिलेंगे। इससे सर्वेक्षण की प्रतिस्पर्धा में बिलासपुर नगर निगम की स्थिति और मजबूत होने की संभावना जताई जा रही है।
कमिश्नर ने दी बधाई
पूर्व कमिश्नर सौमिल रंजन चौबे ने ओडीएफ प्लस प्लस होने पर बधाई दी। उन्होंने नगर निगम के सभी स्टाफ के कार्यों की तारीफ करते हुए इसी तरह कार्य करते रहने की बात कही। इधर कमिश्नर प्रभाकर पाण्डेय ने ओडीएफ प्लस प्लस होने पर नगर निगम के सभी अधिकारी व कर्मचारियों की कार्यों की सराहना की। इस दौरान कमिश्नर श्री पाण्डेय ने इसी तरह चुनौतियों का सामना करते हुए नए कीर्तिमान स्थापित करने की बात कही।
By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close