कमल विहार वनौषधि उद्यान में पहला पौधा लगाएंगे सीएम रमन

Shri Mi
2 Min Read

Medicinal Plant Gardenरायपुर।मुख्यमंत्री के रुप में डॉ. रमन सिंह के 5000 दिन पूरे होने के अवसर पर रायपुर विकास प्राधिकरण की कमल विहार योजना के सेक्टर 12 में एक वनौषधि उद्यान विकसित करेगा. इस उद्यान में पौधरोपण की शुरुआत कल स्वयं मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह के हाथों से होगा।सोमवार 10 बजे होने वाले पौधरोपण कार्यक्रम में विधानसभा अध्यक्ष गौरीशंकर अग्रवाल कार्यक्रम के अध्यक्ष होंगे. जबकि सांसद रमेश बैस, आवास एवं पर्यावरण मंत्री राजेश मूणत, छत्तीसगढ़ वनौषधि बोर्ड के अध्यक्ष रामप्रताप सिंह और प्राधिकरण के अध्यक्ष संजय श्रीवास्तव विशिष्ठ अतिथि होंगे. प्राधिकरण के उपाध्यक्षव्दय गोवर्धनदास खंडेलवाल व  रमेश सिंह ठाकुर, संचालक मंडल के सदस्य गोपी साहू, नरेश नारद, रविन्द्र बंजारे, सुनयना शुक्ला और एम.लक्ष्मी विशेष अतिथि के रुप में उपस्थित रहेंगे।

Join Our WhatsApp Group Join Now

               प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एम.डी. कावरे ने बताया कि यह पहला मौका है जब प्राधिकरण एक औषधि उद्यान का विकास करने जा रहा है. उन्होंने कहा कि इसमें 36 प्रजातियों के 5000 पौधों का रोपण किया जाएगा. जिसमें सफेद चंदन, आंवला, जामुन, पीपल, करंज, अर्जुन, बहेड़ा, बादाम, हल्दू, महुआ, मौलश्री, फूल्लू, हर्रा, खम्हार, पलाश, बेल, लक्ष्मण बूटी, सीता अशोक, कुसुम, संदूरी, मेहंदी, शहतूत, बॉटल ब्रश, चंपा, अमरुद, नींबू, रुद्राक्ष, कमल, शम्मी, लक्ष्मी तरु, पारस पीपल, पान,कोलियस, लौंग, गेंदा, नील के पौधे लगाए जाएंगे. श्री कावरे ने कमल विहार योजना के हितग्राहियों सहित शहर के सभी नागरिकों से इस कार्यक्रम में शामिल होने का आग्रह किया है. उल्लेखनीय है कि मानव शरीर को निरोगी बनाए रखने में औषधीय पौधों का अत्याधिक महत्व है. कमल विहार में औषधि उद्यान के विकसित होने से लोगों को भी इसका काफी लाभ मिलेगा।

Share This Article
By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close