कमिश्नर ने ली मीटिंग,धान खरीदी में गड़बड़ी होने पर संबंधित के खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई

Shri Mi
3 Min Read
बिलासपुर।कमिश्नर टी.सी.महावर ने बुधवार  को  संभाग के सभी जिलों में धान खरीदी कार्य की समीक्षा की। उन्होंने इस कार्य में शिथिलता न बरतने की हिदायत देते हुए कहा कि धान खरीदी में गड़बड़ी होने पर संबंधित के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जायेगी। संभागायुक्त कार्यालय में आयोजित बैठक में संभाग के बिलासपुर, मुंगेली, जांजगीर-चांपा, कोरबा एवं रायगढ़ जिलों में इस वर्ष धान खरीदी के लक्ष्य और अब तक की गई खरीदी की जानकारी ली। विगत 1 नवंबर से खरीदी कार्य चालू है। खरीदी के संबंध में शासन के निर्देशों का सख्त पालन करें। बाहर से धान लाकर खपाने पर कड़ाई से रोक लगायें। अवैध धान की जप्ती सख्ती से करें।
अब तक इस संबंध में किये कार्रवाई की समीक्षा करते हुए उन्होंने रायगढ़ जिले में कम प्रकरण बनाये जाने पर नाराजगी जाहिर की। उन्होंने सभी खाद्य अधिकारियों को निर्देशित किया कि प्रतिमाह रिपोर्ट दें कि उनके जिले के खाद्य निरीक्षकों ने कितने केन्द्रों का निरीक्षण किया और अवैध धान जप्ती के कितने प्रकरण बनायें।
संभागायुक्त ने निर्देशित किया कि समितियों में बारदाने का अभाव न हो इसके लिये सतत् समीक्षा करें। राईस मिलर्स और पीडीएस से बारदाना इकट्ठे कर लें ताकि धान खरीदी में तेजी आने पर बारदाने की समस्या न हो। धान संग्रहण केन्द्रों में व्यवस्था बनायें। खरीदी केन्द्रों में कांटा, बांट, तराजू, आपरेटर की व्यवस्था दुरूस्त रखें।
सहकारी समितियों में धान के स्टाॅक के जिलेवार जानकारी ली। खरीदी केन्द्रोें से धान का उठाव तेजी से और समय पर हो जिससे धान जाम न होने पाये। जिन समितियों में ज्यादा धान जमा हो गया है वहां उठाव एवं परिवहन के लिये योजना बनायें। जिन राईस मिलर्स के पास धान जा रहा है वे समय पर सीएमआर जमा करें साथ ही समितियों में जितना धान पड़ा हुआ है उसके आरओ रिलीज करें।
संभाग स्तरीय उड़नदस्ता टीम गठित की जायेगी
संभागायुक्त ने धान खरीदी पर निगरानी रखने और सतत् निरीक्षण के लिये संभाग स्तरीय उड़नदस्ता टीम गठित करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि उड़नदस्ता टीम की हर पंद्रह दिनों में बैठक लेकर समीक्षा करेंगे। श्री महावर ने कहा कि वे स्वयं खरीदी केन्द्रों का औचक निरीक्षण भी करेंगे। जिले स्तर पर भी खरीदी केन्द्रों के निरीक्षण के लिये नोडल अधिकारी नियुक्त किये गये हैं। ये अधिकारी भी अपने निर्धारित केन्द्र का सघन निरीक्षण करें।बैठक में उपायुक्त अर्चना मिश्रा, एसके शर्मा, संभाग के सभी जिलों के खाद्य, मार्कफेड, नागरिक आपूर्ति निगम, सहकारी बैंक, सहकारिता विभाग एवं अन्य संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।
By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close