कम हो सकती है आपकी EMI,RBI ने ब्याज दरे घटाई

Shri Mi
1 Min Read

सीजीवाल।रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने (RBI) ने बुधवार को द्वैमासिक मौद्रिक समीक्षा बैठक में ब्याज दरों में कटौती की है। शीर्ष बैंक ने यह कदम कमजोर मुद्रास्फीति और मांग में आई गिरावट को देखते हुए उठाया है। रिजर्व बैंक ने मुद्रास्फीति बढ़ने का जोखिम कम होने का हवाला देते हुए RBI ने रेपो रेट में चौथाई फीसदी की कटौती की है। यह दर 6.25 फीसदी से घटाकर 6 फीसदी कर दी गई है। जबकि रिवर्स रेपो दर 0.25 प्रतिशत कम कर 5.75 प्रतिशत की गयी। इसका सीधा असर ग्राहकों की ईएमआई पर पड़ सकता है।

Join Our WhatsApp Group Join Now

अक्तूबर 2016 के बाद यह पहला मौका है जब रिजर्व बैंक ने नीतिगत दर में कटौती की है। आरबीआई ने कहा, “हम कंपनियों के फंसे बड़े कर्ज के समाधान तथा सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में नई पूंजी डालने के लिये सरकार के साथ मिलकर काम कर रहे है। राज्यों द्वारा कृषि ऋण माफ किये जाने से राजकोषीय स्थिति पर दबाव बढ़ सकता है, सार्वजनिक व्यय की गुणवत्ता खराब हो सकती है और अंतत: मुद्रास्फीति में फिर से वृद्धि का रुख बन सकता है”

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close