कर्नाटक में कांग्रेस और जेडीएस के बीच इस तरह बनेगा मंत्रिमंडल का समीकरण

Shri Mi
2 Min Read

बेंगलुरु।कर्नाटक में बी एस येदियुरप्पा के इस्तीफे के बाद कांग्रेस और जनता दल (सेक्युलर) जेडीएस गठबंधन के राज्य में सरकार बनाने का रास्ता साफ हो गया है।अब कांग्रेस और जेडीएस गठबंधन मिलकर राज्य में सरकार बनाने जा रही है। जेडीएस नेता एच डी कुमारस्वामी राज्य के मुख्यमंत्री होंगे और उपमुख्यमंत्री का पद कांग्रेस के खाते में जाएगा।बता दें कि राज्य में चुनाव परिणाम आने के तुरंत बाद ही दूसरी नंबर की पार्टी बनी कांग्रेस ने जेडीएस के साथ सरकार बनाने और कुमारस्वामी को मुख्यमंत्री बनाने का ऑफर दिया था।

Join Our WhatsApp Group Join Now

कर्नाटक के नए मुख्यमंत्री के रूप में एच डी कुमारस्वामी 23 मई को शपथ लेंगे। वहीं कांग्रेस नेता जी परमेश्वर उपमुख्यमंत्री बनाए जा सकते हैं।सरकार बनाने के बाद कैबिनेट में मंत्री पद को लेकर कई कयास लगाए जा रहे हैं। सूत्रों के अनुसार, राज्य के मंत्रिमंडल में कांग्रेस के 20 और जेडीएस के 14 विधायकों को शामिल किया जा सकता है।

इसके अलावा कांग्रेस और जेडीएस के नेताओं के बीच राज्य विधानसभा में अगले रविवार को बैठक होने वाली है। चुनाव में कांग्रेस को 78 और जेडीएस को 37 सीटें मिली थी।सोमवार को एच डी कुमारस्वामी दिल्ली में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और सोनिया गांधी से मुलाकात करने वाले हैं।कुमारस्वामी ने कहा, ‘शपथ ग्रहण के ठीक 24 घंटों के बाद मैं बहुमत साबित कर दूंगा।’

23 मई को मुख्यमंत्री पद की शपथ

बी एस येदियुरप्पा के इस्तीफे के बाद कुमारस्वामी राज्य के नए मुख्यमंत्री के रूप में 23 मई को शपथ लेंगे। कुमारस्वामी ने कहा, ‘हम बुधवार को मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने जा रहे हैं क्योंकि सोमवार को राजीव गांधी की मृत्युदिवस है।’कुमारस्वामी के शपथ ग्रहण समारोह में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, बीएसपी सुप्रीमो मायावती, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और सोनिया गांधी के शामिल होने की संभावना है।

इससे पहले कर्नाटक विधानसभा में बहुमत परीक्षण साबित करने से पहले बी एस येदियुरप्पा ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था। राज्य में बीजेपी 104 सीटों के साथ सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close