डॉ.मित्तर की मांग पर स्वास्थ्य मंत्री का समर्थन ..सिम्स में लगाए जाएंगे 2 अतिरिक्त rtpcr मशीन..कोरोना के हालात से भी कराया परिचय

BHASKAR MISHRA
3 Min Read
 
बिलासपुर—–सिम्स में कोविड जांच के लिए दो अतिरिक्त आरटीपीसीआर मशीन उपलब्ध कराई जायेगी। स्वास्थ्य सचिव रेणु जी. पिल्ले ने  जल्द ही  प्रस्ताव भेजने का निर्देश सिम्स डीन को दिया है।
 
                    वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से स्वास्थ्य सचिव ने सिम्स में दो अतिरिक्त आरटीपीसीआर मशीन लगाए जाने के विचार पर मुहर लगा दिया है। उन्होने सिम्स डीन को मामले में प्रसातव भेजने की बात कही है। 
 
            आनलाइन कलेक्टर डॉ.सारांश मित्तर ने बताया कि सिम्स में बिलासपुर के साथ ही मुंगेली, गौरेला, पेण्ड्रा, मरवाही जिले के सेम्पल जांच किये जाते हैं। प्रतिदिन 1250 सेंपल जांच होना चाहिए। लेकिन वर्तमान में एक मशीन उपलब्ध होने के कारण प्रतिदिन 794 सेम्पलों की जांच हो पा रही है। मशीनों की संख्या बढ़ने से जांच में तेजी आयेगी। 
 
                 स्वास्थ्य मंत्री ने सिम्स में संचालित आक्सीजन जनरेटिंग प्लांट की जानकारी ली। कोविड के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए प्लांट की क्षमता बढ़ाने के लिए जनरेटर स्थापित करने सीजीएमएससी को तत्काल निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि अस्पताल में आक्सीजन की कमी नहीं होनी चाहिए। स्वास्थ्य मंत्री ने बैठक को बताया कि  होम आईसोलेशन में रहने वाले मरीज  स्थिति खराब होने पर काफी देर से अस्पताल पहुंचते हैं।  जिससे उनके जीवन को खतरा है। इसलिए होम आइसोलेशन में रहने वालों मरीजों की सतत निगरानी की जरूरत है। 
 
             कलेक्टर ने बताया कि बिलासपुर जिले में चार दिन के भीतर 82 हजार वैक्सीनेशन किया गया है। उन्होंने बताया कि प्रतिदिन लक्ष्य अनुरूप सेम्पल कलेक्शन किये जा रहे हैं। जिले में प्रतिदिन लगभग ढाई सौ से तीन सौ कोविड मरीजों की पहचान हो रही है। जिले में 70 प्रतिशत से अधिक कोविड मरीज होम आईसोलेशन में हैं। स्वास्थ्य मंत्री ने कोविड संक्रमण को देखते हुए बिलासपुर में 4 हजार बिस्तरों की तैयारी के निर्देश दिए। साथ ही संभाग में एक हजार आक्सीजन बेड की तैयारी के भी निर्देश दिए।
 
                 सिंहदेव ने संभागायुक्त को निर्देशित किया कि अन्य राज्यों में कोविड संक्रमण और लाॅकडाउन की स्थिति को देखते हुए प्रवासियों की बड़ी संख्या में राज्य में वापसी होने की संभावना है। जिनकेे लिए क्वारेन्टाइन प्रबंधन की तैयारी भी करें।  
close