अटल ने मांगा हिसाब..सांसद ने दिया जवाब..बताया क्या हुई मंत्री से बात

BHASKAR MISHRA
3 Min Read
बिलासपुर— छत्तीसगढ़ के बीजेपी सांसदों ने आरोप लगाया है कि केंद्रीय योजनाओं के क्रियान्वयन में सरकार की लापरवाही की वजह से राज्य की जनता को लाभ नहीं मिल पा रहा है। संसद भवन में आज राज्य के बीजेपी सांसदों ने केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर से मुलाकात कर इस मुद्दे को केंद्र सरकार के संज्ञान में लाने की कवायद की है।
 
                    बीजेपी सांसद अरुण साव, सुनील सोनी, विजय बघेल, मोहन मंडावी और गोमती साय ने केंद्रीय पंचायत और ग्रामीण विकास मंत्री नरेन्द्र तोमर से मुलाकात में कहा कि केंद्र सरकार ग्राम पंचायतों के मूलभूत आवश्यकताओं की पूर्ति को लेकर वित्त राशि उपलब्ध कराती है। लेकिन राज्य सरकार दी गयी राशि से भी ग्राम पंचायतों को वंचित कर रही है। राज्य सरकार ने 14 वें वित्त आयोग की राशि का उपयोग क्वारंटाइन सेंटरों और गौठान में खर्च की है। सांसदों ने मांग की है कि उक्त राशि को राज्य सरकार वापस करें। ताकि राशि का उपयोग अपने मूलभूत आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए खर्च कर सके।
 
                                      सांसदों ने कहा कि छत्तीसगढ़ के गांवों में विकास के जो भी कार्य हो रहे हैं, वह केंद्र सरकार से स्वीकृत मनरेगा और अन्य योजनाओं की राशि से ही हो रहे हैं। राज्य सरकार का इसमें एक भी रुपए का योगदान नहीं है। राज्य सरकार मनरेगा समेत अन्य केन्द्रीय योजनाओं की राशि में भारी अनियमितता कर अपनी योजनाओं के क्रियान्वयन में लगा रही है। भारत सरकार की योजनाओं की राशि का समुचित उपयोग सुनिश्चित किया जाना आवश्यक है। मनरेगा की राशि नियम से ग्राम पंचायत और ग्राम सभा से प्रस्तावित कार्यों पर ही खर्च किया जाना है।
 
सांसदों ने कहा कि देश में मोदी सरकार बनने के बाद गरीबों को छत देने के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना बनाई, लेकिन छत्तीसगढ़ की कांग्रेस सरकार इस योजना के क्रियान्वयन के लिए राज्यांश नहीं दे रही है। इससे नए आवास स्वीकृत नहीं हो रहे हैं। इस योजना से राज्य की जनता वंचित हो रही है। सांसदों ने कहा कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि से भी राज्य के किसानों को वंचित करने का लगातार प्रयास किया जा रहा है। किसानों को इस योजना का लाभ मिल सके, इस दिशा में उपाय किए जाने की आवश्यकता है.
close