किम्स ने बनाया लाश को बंधक…पुलिस में मामला दर्ज

BHASKAR MISHRA
4 Min Read

kims_bilaspurबिलासपुर—घायल मरीज की किम्स में उपचार के दौरान देर रात मौत हो गई। मौत के बाद हॉस्पिटल प्रबंधन ने मृतक के परिजनों को लम्बा चौड़ा बिल थमा दिया। रुपये नहीं देने पर लाश को बंधक बना लिया। किम्स प्रबंधन ने ऐसे किसी बात से इंकार किया है। बहरहाल लाश को बंधक बनाने की घटना पर पुलिस जांच की बात कह रही है।

Join Our WhatsApp Group Join Now

जांजगीर निवासी संतोष कुमार सूर्यवंशी घर की साफ सफाई के दौरान उचाई से गिरकर घायल हो गया था। परिजनों ने घायल संतोष को गंभीर अवस्था में जांजगीर चांपा जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया। हालत नाजुक होने पर डॉक्टरो ने संतोष को सिम्स के लिए रिफर कर दिया। लेकिन वाहन चालक ने मरीज को सिम्स की वजाय किम्स पहुंचा दिया।

किम्स के चिकित्सकों ने इलाज में 50 हजार रुपये खर्च होना बताया। 34 हजार रुपये जमा करवा लिए। देर रात मरीज ने इलाज के दौरान दम तोड़ दिया। डॉक्टरो ने संतोष के परिजनों को 97 हजार का बिल थमा दिया। बिल देखते ही मृतक का भाई घबरा गया। उसने चिकित्सकों को बताया कि वह इतनी बड़ी रकम का इंतजाम नहीं कर सकता है। वह रोजी मजदूरी कर अपने परिवार का पेट पालता है। इसलिए वह इतनी बड़ी रकम कहा से लायेगा। मृतक के भाई ने बताया कि वह सिम्स लेकर आया था। लेकिन एम्बुलेंस ने उसे किम्स लेकर आया।

मृतक के भाई ने बताया कि गुहार लगाने के बाद डॉक्टरो ने कहा कि जब तक पूरे पैसे जमा नहीं हो जाते तब तक शव को नहीं देंगे

शव को बंधक बनाने का मामला जब मीडिया तक पहुंचा तो  किम्स के डॉक्टर ने बताया कि उन्होने लाश को बंधक नही बनाया है। लाश को सुरक्षा के चलते मरच्यूरी में रखवा दिया है। मर्ग की सूचना सिविल लाइन थाने को दी जा चुकी है। पंचनामा कार्रवाई के बाद शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा जाएगा। चूंकि लाश को सौंपने के लिए एक निश्चित प्रक्रिया का पालन करना पड़ता है। इसलिए परिजनों को लगा कि लाश को बंधक बना लिया गया है।

किम्स प्रबंधन के बयान के बाद मृतक के बड़े भाई मोहन सूर्यवंशी ने बताया कि उसने प्रबंधन के सामने हाथ पैर जोड़ा। लाश देने के लिए कहा। लेकिन प्रबंधन ने दो टूक कहा कि जब तक बकाया रूपया जमा नहीं किया जाता है तब तक लाश को नहीं छोड़ा जाएगा। कल रात से ही हॉस्पिटल प्रबंधंन ने लाश को बंधक बनाकर रखा है।

मालूम हो कि विवादों से किम्स हॉस्पिटल का चोली दामन का संबध रहा है। किम्स में लाश बंधक बनाने का नया मामला भी नहीं है। किडनी चोरी के आरोप में किम्स का रायपुर के प्रसिद्ध राम कृष्ण केयर हॉस्पिटल का करार भी टूट चुका है। मरीजो के साथ अभ्रद्र व्यवहार करना। मनमानी फीस वसूलना। मरीजो को बंधक बनाना और धमकाना किम्स की शिकायतों में शामिल है। मालूम हो कि कुछ समय पहले एक व्यक्ति अपनी पत्नी के उपचार के लिए किम्स आया था रुपयो के आभाव में किम्स हॉस्पिटल के सामने लगे ट्रांसफार्मर में कूद कर आपनी जान दे दिया। जानकारी के अनुसार शव बधंक बनाने के कई मामले किम्स के नाम सिविल लाइन थाने में दर्ज है। दर्ज शिकायतों पर आज तक कार्रवाई नहीं हुई।

close