कुलियों की बीच बांटा गया राशन..रेल और श्रम प्रशासन की पहल..स्वयंसेवी संगठनों ने भी बढ़ाया सहयोग का हाथ

BHASKAR MISHRA
3 Min Read
बिलासपुर—- कोरोना को नियंत्रित करने देश में पिछले 14 अप्रैल से लॉकडाउन है। सरकार ने सुरक्षा के कड़े उपाय करते हुए देश की सभी यात्री गाड़ियों को रद्द कर दिया है। गाड़ियों के रद्द होने ले रेलवे सहायकों को आर्थिक कठिनाइयों का सामना भी करना पड़ रहा है। रेलवे प्रशासन ने रेलवे सहायकों की परेशानियों को देखते हुए मदद का फैसला किया है। पिछले दिनों से यार्ड मास्टर और रेलवे कर्मचारियों ने यथा सम्भव मदद का प्रयास किया। साथ ही अन्य सामाजिक संस्थाओं ने भी कुलियों के सहयोग के लिए हाथ बढ़ाया है। 
 
                रेलवे प्रशासन से मिली जानकारी के अनुसार यात्री गाड़ियों के बन्द होने से देश के जनसामान्य समेत रेलवे सहायकों यानि कुलियों के जीवन पर भी असर पड़ा है। परेशानियों को देखते हुए पिछले दिनों यार्ड मास्टर और रेलवे कर्मचारियों ने मिलकर कुलियों के बीच 50-50 पैकेट राशन बांटा। आर्ट आफ लिविंग और रेलवे ऑफिसर्स ने भी 125 पैकेट से अधिक दाल चावल मसाला के पैकेट कुलियों के बीच वितरित किया।
 
                रेलवे प्रशासन के अनुसार छत्तीसगढ़ श्रम विभाग और सचिव श्रम विभाग के सौंजन्य से 1300 किलो चांवल और 260 किलो दाल उपलब्ध कराया गया था। सभी सामाग्रियों को बिलासपुर स्टेशन के 130 कुलियों के बीच वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक पुलकित सिंघल की उपस्थिति में बांटे गया।
 
               इसी कड़ी में बुधवार को भी बिलासपुर स्टेशन के 130 कुलियों को वाणिज्य विभाग और  टिकट चेकिंग स्टाफ ने 100 पैकेट दाल चावल तेल मसाले का वितरण किया है। मंडल वाणिज्य प्रबंधक किशोर निखारे, सहायक वाणिज्य प्रबंधक एस. भारतीयन, टीटीआई अमर कुमार समेत अन्य कर्मचारियों ने राशन पैकेट बांटा है।
 
           रेलवे जनसंपर्क से मिली जानकारी के अनुसार मंडल के अनूपपुर, शहडोल, कोरबा समेत अनेक स्टेशनों में भी कुलियों के बीच  राशन सामग्रियों का वितरण किया गया। इसके अलावा समय समय पर कुलियों की मांग पर  जरूरत के अनुसार राशन का लगातार वितरण किया जा रहा है। अनेक स्वयं सेवी संगठन भी रेलवे से संपर्क कर कुलियों को मदद कर रहे हैं।
 
          वाणिज्य विभाग ने राशन के अलावा दवाइयों और अन्य जरूरतों के लिए 55 हजार रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान करने का निर्णय लिया है। अधिकारी गण लगातार कुलियों से सम्पर्क कर चर्चा कर रहे हैं। वहीं  कुलियों ने भी व्यव्था को लेकर संतोष जाहिर किया है।
TAGGED:
Share This Article
close