केन्द्रीय टीम ने किया औचक निरीक्षण

BHASKAR MISHRA
2 Min Read

JILA ASPTALबिलासपुर—केन्द्र सरकार की 6 सदस्यीय चाइल्ड केयर की टीम ने आज जिला चिकित्सालय का चौक निरीक्षण किया। इस दौरान छत्तीसगढ़ के डिप्टी डायरेक्टर चाईल्ड हेल्थ भी मौजूद थे। टीम के सदस्यों ने हॉस्पिटल में चलाए जा रहे केन्द्रीय सरकार की जानकारी ली।

Join Our WhatsApp Group Join Now

                           स्वास्थ्य संबधी केन्द्रीय योजनाओं की जानकारी लेने आज छः सदस्यीय टीम जिला अस्पताल पहुंची। टीम ने स्थानीय चिकित्सकों के साथ अस्पताल का भ्रमण किया। बच्चों को दी जाने वाली सुविधाओं का व्यौरा लिया। शिशु जन्म और मृत्यु दर को लेकर विचार चर्चा की गयी। स्वास्थ्यगत केन्द्रीय योजनाओं के क्रियान्यवयन पर टीम के सदस्यों ने स्वास्थ्य अधिकारी से बातचीत की।

           टीम के सदस्यों ने एसएनसीयू में बच्चो को दिए जाने वाले सभी सुविधाओ का जायजा लिया। इस दौरान टीम के सदस्यों ने अस्पताल प्रबंधन का ध्यान  खामियों की ओर दिलाया। खामियों को जल्द से जल्द दूर करने का निर्देश दिया। टीम ने  डीटीसी सेन्टर, एमबीएसयू, एनआरसी, बालक पुनर्वास केन्द्र, सीबीआर का भी निरीक्षण किया।

                      छत्तीसगढ़ के चाईल्ड हेल्थ डिप्टी डायेक्टर अमर सिंह ठाकुर ने बताया कि हमने जिला अस्पताल के अलावा अन्य महत्वपूर्ण संस्थानों का निरीक्षण किया है। योजनाओं को बेहतर और प्रभावी ठंग से क्रिन्यावनित करने के लिए जरूरी परामर्श दिया गया है। खामियों की तरफ प्रबंधन का ध्यान दिलाकर जल्द से जल्द दूर करने को कहा है। अमर सिंह ठाकुर ने बताया कि समय समय पर बच्चों से जुड़ी स्वास्थ्य योजनाओं के अध्ययन करने टीम अस्पतालों का दौरा करती है। इस दौरान खामियों और योजनाओं के क्रियान्यवयन पर पोकस कर रिपोर्ट तैयार किया जाता है। निरीक्षण के दौरान खामियों को दूर करने का निर्देश दिया जाता है। साथ ही कमियों को दूर करने का प्रयास भी किया जाता है।

close