कैसे करें बोर्ड परीक्षा की तैयारी ….. कलेक्टर की स्कूली बच्चों से लाइव चर्चा

Chief Editor

जशपुर /कुनकुरी । बोर्ड परीक्षा की तैयारी को लेकर कलेक्टर ने स्टूडेंट्स से  लाइव चर्चा की और उन्हे आवश्यक गाइडलाइंस दिए । आगामी बोर्ड परीक्षाओं के मद्देनजर बुधवार को कुनकुरी विकास खण्ड में यशस्वी जशपुर कार्यक्रम के तहत 10 वीं एवं 12 वीं बोर्ड के स्टूडेंट्स की एकदिवसीय कार्यशाला आयोजित की गई । कार्यशाला में विकास खण्ड के विभिन्न स्कूलों से 990 स्टूडेंट्स शामिल हुए ।सीजीवालडॉटकॉम के व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करे

Join Our WhatsApp Group Join Now

कार्यशाला को संबोधित करते हुए कलेक्टर नीलेश कुमार महादेव क्षीरसागर ने कहा कि बोर्ड एग्जाम के लिए बहुत ही कम समय शेष बचे हैं । परीक्षा के समय सभी महत्वपूर्ण विषयों में विद्यार्थियों का प्रस्तुतिकरण काफी अहम होता है । सभी विषयों की प्री प्लानिंग के साथ रिवाइज़ कर स्टडी करें । उन्होंने कहा कि प्रतिस्पर्धा एवं आत्मविश्वास बनाएं रखें एवं समय बद्ध तैयारी पर फोकस करें।उन्होंने यह भी कहा कि इस ब्लॉक से अधिक से अधिक स्टूडेंट्स टॉप टेन की सूची में अपनी जगह बना सकते हैं।उन्होंने कार्यशाला में आये प्राचार्यो एवं शिक्षकों को परीक्षा परिणामों की उत्कृष्टता के लिए कार्य करने को कहा एवं आवश्यक निर्देश भी दिए। इस दौरान स्कूलों के स्टूडेंट्स मालती बंजारा ,रुक्सार , पिंकी, दुर्गा चक्रेश , मेघा चौहान, जानकी यादव प्रेमलता, ने  कलेक्टर से जिज्ञासा आधारित कई अहम सवाल पूछे । जिसमे जिले में शिक्षा के लिए बेहतर शिक्षण संस्थान के साथ साथ सीबीएसई पाठ्यक्रम को लेकर सवाल आये। जिसका जबाब कलेक्टर ने लाइव दिया एवं बेहतर सफलता के टिप्स दिए । जिला स्तरीय टीम के प्रशिक्षक शिव प्रसाद राम ने विभिन्न स्कूलों के स्टूडेंट्स के सवालों की समीक्षा करते हुए पर्यावरण विषय को स्कूली पाठ्यक्रम का अनिवार्य हिस्सा बनाने के लिए जिला प्रशासन से आग्रह किया, जिस पर कलेक्टर ने संज्ञान लेने की बात कही।
कुनकुरी एसडीएम रवि राही ने स्टूडेंट्स को सभी विषयों को  रिवाइज़ करने को कहा एवं महत्वपूर्ण विषयों के नोट्स बनाकर प्रैक्टिक्स करें । बेहतर परफॉर्मेंस पर ध्यान देते हुए स्टडी पर फोकस करें।उन्होंने परीक्षा के बाधक तत्वों से दूर रहने के लिए आवश्यक सुझाव दिए । कार्यशाला में रायपुर से आये मोटिवेटर श्री विनयशील ने  कहा कि परीक्षा के दिनों में विद्यार्थियों में मनोवैज्ञानिक एवं सामाजिक दवाब काफी हावी होते हैं । स्टूडेंट्स एकाग्रता से जटिल विषयों को प्राथमिकता से अध्ययन करें । विषयों में कमजोर होना इमोशनल इंटेलिजेंस की कमी को इंगित करती है । विषयों के दवाब से बचे एवं अपनी क्षमता एवं योग्यता का निर्धारण करें।महत्वपूर्ण विषयों के नोट्स बनाए एवं सवालों के स्वरूप को समझते हुए सभी सवालों को निर्धारित समय सीमा में हल करें।उन्होंने भविष्य में स्टूडेंट्स को कैरियर तय करने के लिए महत्वपूर्ण मार्गदर्शन दिए ।

जिला स्तरीय टीम के प्रशिक्षक शिव प्रसाद राम ने बताया कि स्टूडेंट्स प्रतिस्पर्धा की भावना से अध्ययन करें । खासकर गणित, विज्ञान, अंग्रेजी, भौतिकी एवं रसायन शास्त्र विषयों का सूक्ष्म विश्लेषण कर अध्ययन करें । टाइम मैनेजमेंट पर ध्यान दें । जीव विज्ञान में पूछे गए सवालों में डायग्राम अवश्य एड करें।रसायन शास्त्र विषय में रासायनिक समीकरणों एवं भौतिकी में आरेख के साथ व्यंजकों की प्रैक्टिक्स करें।प्रशिक्षक अरविंद मिश्रा ने अंग्रेजी भाषा के महत्वपूर्ण पहलुओं का ज़िक्र करते हुए परीक्षा की तैयारी के लिए मार्गदर्शन किया एवं टिप्स दिए । प्रशिक्षक टुमनु गोसाई ने बताया कि खासकर विद्यार्थियों में आत्मविश्वास की कमी होने के कारण ही अच्छे अंक हासिल नहीं होते, अतः सवालों के पैटर्न को समझते हुए स्टूडेंट्स यूनिट वाइज तैयारी करें,वहीं गणित के प्रशिक्षक भुवनेश्वर सिंह ने गणित के सवालों को ट्रिक के जरिये समझते हुए सवालों को स्टेपवाईज हल करने के टिप्स दिए। कार्यशाला में एसडीएम  रवि राही, तहसीलदार अविनाश चौहान, बीआरसी सी, स्कूलों के प्राचार्य एवं प्रभारी शिक्षक उपस्थित रहे।

close