कोटमीसोनार बनेगा क्रोक्रोडायल ब्रीडिंग हब-संभागायुक्त

Shri Mi
4 Min Read

IMG-20160331-WA0029जांजगीर-चांपा।मनुष्य एवं वनप्राणियों के सह-अस्तित्व का अनुपम उदाहरण कोटमीसोनार में देखा जा सकता है। यहां स्थापित मगरमच्छ संरक्षण पार्क को अभ्यारण्य के रूप में विकसित करने के लिए जिला प्रशासन और वन विभाग द्वारा कार्ययोजना बनाकर उस पर तेजी से अमल किया जा रहा है ताकि मगरमच्छों के संरक्षण के साथ ही यहां आने वाले पर्यटक, शोधार्थी और स्कूली बच्चे इसका भरपूर लाभ और आनंद उठा सके। संभागायुक्त श्री बोरा बुधवार को कोटमीसोनार स्थित मगरमच्छ संरक्षण पार्क में पर्यटकों के लिए 3डी थियेटर का शुभारंभ करते हुए यह बातें कही। इस मौके पर कलेक्टर ओ.पी.चौधरी, पुलिस अधीक्षक प्रशांत अग्रवाल भी मौजूद थे। 

Join Our WhatsApp Group Join Now

                      IMG-20160331-WA0028संभागायुक्त श्री बोरा ने बताया कि वर्ष 2005-06 में जब वे जांजगीर-चांपा जिले के कलेक्टर थे तब यहां के ग्रामीणों के श्रमदान से कोटमीसोनार में मगरमच्छों के संरक्षण के लिए इस पार्क का निर्माण प्रारंभ किया गया जिसका भूमिपूजन और उद्घाटन मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह द्वारा वर्ष 2006 में किया गया । मुख्यमंत्री ने एक मगरमच्छ मंदिर के निर्माण की भी नींव रखी थी जिसका की शीघ्र यहां निर्माण कार्य प्रारंभ किया जाएगा। श्री बोरा ने कहा कि इस मगरमच्छ पार्क में 15 हेक्टेयर क्षेत्र और शामिल किया जाएगा साथ ही यहां मगरमच्छों के एक ब्रीडिंग सेन्टर का निर्माण भी किया जाएगा ताकि यह एक अभ्यारण्य के रूप में विस्तारित हो सके। उन्होंने कहा कि इस पार्क के अभ्यारण के रूप में विस्तार करने में संभागायुक्त के रूप में वो अपनी सहभागिता दे पाएं यह उनके लिए सौभाग्य की बात है। कलेक्टर ओ.पी.चौधरी ने जिला प्रशासन और वन विभाग द्वारा पार्क के विस्तार के लिए किए जा रहे विकास कार्यो के संबंध में जानकारी दी।

IMG-20160331-WA0030पर्यटक अब 3डी थियेटर का भी उठा सकेंगे आनंद:-

                  मगरमच्छ संरक्षण पार्क कोटमीसोनार में वन विभाग द्वारा 3डी थियेटर का निर्माण भी कराया गया है। जिसका संभागायुक्त ने बुधवार को फीता काटकर शुभारंभ किया। यहां आने वाले पर्यटक और स्कूली बच्चे इस 3डी थियेटर में वाइल्ड लाईफ के साथ ही विभिन्न एडवेंजर लघु फिल्मों का आनंद उठा सकेंगे।

मगरमच्छ संरक्षण पार्क में पर्यटकों के रात्रि मंे ठहरने के लिए बनेंगे काटेज:-

संभागायुक्त बोरा ने कहा है कि यहां वन विभाग और आउटसोर्सिंग के जरिए काटेज का निर्माण भी कराया जाएगा ताकि पर्यटक और शोधार्थी यहां रात्रि विश्राम कर सके।

कोटमीसोनार के युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ने मुद्रा योजना से मिलेगा लोन:-

:-                    संभागायुक्त श्री बोरा ने कहा कि यहां के युवा रोजगार और स्वरोजगार से जुड़कर बेहतर आमदनी प्राप्त कर सके इसके लिए आगामी दिनों में यहां प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत कैंप का आयोजन कर उन्हें लोन मुहैया कराया जाएगा। इस अवसर पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी विश्वेश कुमार, वन मण्डलाधिकारी  प्रभात मिश्र, उपायुक्त बिलासपुर संभाग पी.डी.झा, दिनेश सिंह सहित ग्रामीणजन उपस्थित थे।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close