कोरोनाः क्वारेंटाइन सेंटर में ड्यूटी करने वाले कर्मचारियों के लिए विशेष अनुग्रह राशि मंजूर करे सरकार- फेडरेशन

Chief Editor
2 Min Read

जशपुर नगर   । छत्तीसगढ़ प्रदेश शिक्षक फेडरेशन के प्रांताध्यक्ष राजेश चटर्जी,जशपुर जिला अध्यक्ष विनोद गुप्ता एवं महामंत्री संजीव शर्मा ने बताया कि बाहरी राज्यों से छत्तीसगढ़ राज्य में बड़ी संख्या में छत्तीसगढ़ मूल के श्रमिकों का परिवार सहित गृह जिलों में घर वापसी हो रही है।इन श्रमिकों का कोरोना वाइरस से संक्रमित होने के संभावना की आशंका के कारण,शासकीय विद्यालयों को क्वारेंनटाइन सेंटर बनाकर ठहराये जाने का व्यवस्था किया गया है। उन्होंने बताया कि प्राचार्यों को क्वारेंनटाइन सेंटर का प्रभारी अधिकारी एवं व्याख्याता, प्रधानपाठक,शिक्षक एवं सहायक शिक्षकों को बतौर सहायक कर्मचारी नियुक्त किया गया है।

Join Our WhatsApp Group Join Now

क्वारेंनटाइन सेंटर में साफ सफाई,भोजन व्यवस्था,शौचालय व्यवस्था सहित समस्त मूलभूत सुविधाओं की व्यवस्था एवं देख-रेख करने शिक्षकों की डयूटी लगाई गई है।जो कि बेहद अव्यवहारिक और अनुचित है।क्योंकि शिक्षकों को स्वास्थ चिकित्सा सम्बन्धी कोई प्रशिक्षण प्राप्त नहीं है और उन्हे इस संबंध में जानकारी भी नहीं है।जिसके कारण शिक्षकगण अपने एवं अपने परिवार का कोरोना संक्रमण होने के भय से ग्रसित है।विद्यालयों को क्वारेंनटाइन सेंटर बनाये जाने से भविष्य में विद्यार्थियों के संक्रमित होने की संभावना है ! 

 फेडरेशन के कहना है कि शिक्षकों की डयूटी,घर-घर जाकर कोरोना संक्रमण की जानकारी लेने लगाई गई है। इस संबंध में ज्ञापन डॉ आलोक शुक्ला प्रमुख सचिव स्कूल शिक्षा विभाग को दिया गया है। फेडरेशन ने जानकारी दिया कि राजस्थान सरकार ने कोरोना संक्रमण के रोकथाम से संबंधित डयूटी पर कार्य करते हुए,संक्रमण से ग्रसित होकर इलाज के दौरान सरकारी एवं गैर सरकारी कर्मचारी-अधिकारी की असामयिक मृत्यु होने पर उसके आश्रित/परिवार को 50 लाख रुपयों का विशेष अनुग्रह राशि स्वीकृत करने का आदेश दिनाँक 11 अप्रैल 20 एवं 27 अप्रैल 20 को जारी किया है।फेडरेशन ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से छत्तीसगढ़ में भी,तदानुसार विशेष अनुग्रह राशि के स्वीकृति हेतु, आदेश देने की माँग की है।

close