कोरोना वायरसः ट्रेनों में भीड़ कम करने रियायती टिकटों की बुकिंग पर रोक ….अब तक डेढ़ सौ से अधिक ट्रेनें रद्द

Chief Editor
3 Min Read
Indain Railway, Special Trains, Festival Month, Passengers, Indian Railways Irctcspecial, Trains,

बिलासपुर । कोरोना वायरस से बचाव के लिए रेल्वे की ओर से कई उपाय किए गए हैं। जिसके तहत गैरज़रूरी यात्रा को हतोत्साहित करने के लिए कुछ श्रेणियों को छोड़कर 20 मार्च तक सभी रियायत टिकटों पर बुकिंग रोक दी गई है। साथ ही करीब 155 जोड़ी ट्रेनें रद्द कर दी गईं हैं।

Join Our WhatsApp Group Join Now

भारतीय रेलवे ने कोरोना वायरस ( कोविड.19)  को फैलने से रोकने के अतिरिक्त उपायों की घोषणा की है जिसके मुताबिक अनावश्यक यात्रा को हतोत्साहित करने और वरिष्ठ नागरिकों की असुरक्षित श्रेणी को अनावश्यक यात्रा करने से रोकने के लिएए मरीजों, छात्रों और दिव्यांगजन श्रेणी के लिए अनारक्षित और आरक्षित खंड को छोड़कर सभी टिकटों की रियायती बुकिंग को आगामी परामर्श तक 20 मार्च को 00- 00 बजे तक निलंबित किया जा रहा है ।

      एहतियाती उपाय के रूप में और गैर.यात्री यात्रा और रेलगाड़ियों की अधिक भीड़ को हतोत्साहित करने के लिए अब तक कुल 155 जोड़ी कम बुकिंग वाली रेलगाड़ियों को  31 मार्च तक  तक रद्द कर दिया गया है । यात्रियों के लिए वैकल्पिक रेलगाड़ियों की उपलब्धता को ध्यान में रखते हुए इन्हें रद्द किया गया है और यह सुनिश्चित किया गया है कि कोई यात्री फंसे नहीं । उन सभी यात्रियों को किराए की पूरी धनराशि की वापसी की जा रही है, जिनकी रेलगाड़ी रद्द कर दी गई है ।

      भारतीय रेलवे ने भारत के दक्षिणी, उत्तरी.पूर्वी और पूर्वी क्षेत्रों में शैक्षिक संस्थानों को अचानक बंद करने के कारण देश के उत्तरी भाग में फंसे छात्रों के लिए अपने घरों में वापसी की सुविधा दी है ।यात्रियों को गैर.जरूरी रेल यात्रा से बचने और यह सुनिश्चित करने के लिए सलाह जारी की जा रही है कि यात्रा शुरू करते समय उन्हें बुखार न हो । यात्रा के किसी भी बिंदु पर यदि यात्री को लगता है कि उसे बुखार हो रहा है तो वह रेलवे स्टाफ से चिकित्सा देखभाल और आगे की सहायता के लिए संपर्क कर सकता है ।

कोविड.19 के प्रसार के मद्देनजर रेलवे स्टेशनों पर अनावश्यक भीड़ से बचने के लिएए मंडल रेल प्रबंधकों को निर्देश दिया गया है कि वे रेलवे स्टेशनों पर स्थिति की समीक्षा करें तथा जहाँ भी आवश्यक हो प्लेटफॉर्म टिकट की कीमत को बढ़ाकर 50 रुपये कर दें ।

close