कोलवाशरी का होगा विस्तार…विरोधियों पर समर्थक भारी

BHASKAR MISHRA
6 Min Read

koyla 2 IMG20170222131010बिलासपुर—घुटकू कोलवाशरी विस्तार पर आज जनसुनवाई हुई। विरोधियों पर समर्थक भारी नजर आए। जनसुनवाई के दौरान ज्यादतर ग्रामीणों ने कोलवाशरी विस्तार का समर्थन किया। कुछ लोगों ने सुविधाओं के साथ कोलवाशरी विस्तार पर मुहर लगाया। तो कुछ ने इसका पुरजोर विरोध तो किया लेकिन उनमें दो दिन पहले वाला जोश नहीं दिखाई दिया। तो कुछ को पुलिस चक्काजाम करने के जुर्म में थाने में बैठा दिया। घंटो चली जनसुनवाई के दौरान किसी ने पुरजोर तरीके से कोलवाशरी का विरोध नहीं किया। इस दौरान अतिरिक्त कलेक्टर के.डी.कुंजाम,आईपीएस शलभ सिन्हा,पर्यावरण अधिकारी और एसडीएम कोटा भी मौजूद थे। कार्यक्रम की विडियो और आडियों रिकार्डिंग भी हुई।

                    कोलवाशरी विस्तार विरोधियों को आज मुंह की खानी पड़ी। एक दिन पहले तक लोगों को उम्मीद थी कि ग्रामीण लोग फिल कोलवाशरी का जमकर विरोध करेंगे। लोगों को पुलिस और विरोधियों के बीच अद्भुत नजारा देखने को मिलेगा। अफसोस ऐसा कुछ भी नहीं हुआ। जनसुनवाई के दौरान कुछ लोगों ने हल्के अंदाज में विरोध तो किया लेकिन अंत में ग्रामीणों के विकास का हवाला देकर कोलवाशरी को जरूरी बताया।

            घुटकू कोलवाशरी प्लांट में तम्बू और पंडाल के नीचे जनसुनवाई हुई। पंडाल काफी खचाखच भरा हुआ मिला।  पुलिस की चाकचौबंध व्यवस्था भी देखने को मिली। कुछ लोगों को पंडाल के अन्दर प्रवेश नहीं दिया गया। नाराज लोगों ने बताया कि हम लोग कोलवाशरी का विरोध कर रहे हैं। इसलिए पन्डाल के अन्दर नहीं जाने दिया गया।

             जनसुनवाई के दौरान दो दर्जन से अधिक ग्रामीण प्रतिनिधियों ने अपने विचार रखे। कमोबेश सभी ने कोलवाशरी विस्तार का प्रत्यक्ष और अप्रत्य़क्ष रूप से समर्थन किया। कुछ लोगों ने कहा कि घुटकू के विकास में उद्योग जरूरी है। कोलवाशरी के आने घुटकू में विकास हुआ है। घुटकू का नाम प्रदेश के नक्शे पर आया है। IMG20170222130908कोलवाशरी यदि ग्रामीण जनजीवन के सहयोग में अपनी भूमिका को सार्थक तरीके निभाता है तो कोई कारण नहीं है कि लोग वाशरी का विरोध करें। हमारी मांग है कि फिल कोलवाशरी ग्रामीणों के प्रति अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन करे…हम विस्तार का समर्थन करेंगे।

             कार्यक्रम को श्याम कार्तिक,राजेश तिवारी, राजपूत,घुटकू ,निरतु और मंगला सरंपंच, समेत कई पंचों ने संबोधित किया। सभी ने नसीहत देने के साथ कोलवाशरी लगाने की हरी झण्डी दिखाई । वक्ताओं ने कहा कि यदि ग्रामीण लोग वाशरी का समर्थन करते हैं तो विरोध का कोई कारण नहीं है। देश में लोकतंत्र है इसलिए हम भी लोकतंत्र का सम्मान करते हैं।

                              इस दौरान तखतपुर पूर्व विधायक मक्कड़ ने भी लोगों को संबोधित किया। कार्यक्रम के बीच मक्कड़ और श्याम कार्तिक के बीच हल्की नोंक झोंक भी हुई। कार्यक्रम में 13 गांव के अतिकतर पंच और सरपंच के साथ ग्रामीण मौजूद थे। तीन चौथाई से अधिक लोगों ने घुटकू कोल विस्तार को सही ठहराया। इस दौरान ज्यादातर कांग्रेस पदाधिकारियों ने कोलवाशरी का समर्थन किया। कुछ ने सीधे तो कुछ ने घूमा फिराकर समर्थन किया।

सेवा का अवसर

                कोलवाशरी संचालक प्रवीण झा ने कहा कि घुटकू कर्मभूमि है। लोगों की समस्या मेरी व्यक्तिगत समस्या है। कोलवाशरी लोगों के लिए असुविधा के लिए नहीं बल्कि सुविधा के लिए स्थापित किया जा रहा है। ग्रामीणों को परेशानी में डालकर उद्योग को नहीं चलाया जा सकता । मेरी जिम्मेदारी है कि मैं ना केवल घुटकू बल्कि प्रभावित क्षेत्रों के समुचित विकास के लिए काम करूं। अभी तक किसी प्रकार की शिकायत नहीं मिली है। आगे भी नहीं मिलेगी। प्रवीण झा के अनुसार सड़क पानी बिजली और स्वास्थ्य की जितनी चिंता सरकार को है उतनी ही चिंता उद्योगपतियों को भी है। इसलिए फिल कोलवाशरी सबके साथ सबका विकास चाहता है।

IMG20170222130710हिरासत में ग्रामीण

जनसुनवाई का विरोध करने वाले लोगों को पुलिस ने तुर्काडीह बायपास के पास हिरासत में लेकर कोनी थाना भेज दिया। दिलीप अग्रवाल की अगुवाई में कुछ ग्रामीणों ने जनसुनवाई के विरोध में चक्काजाम करने का प्रयास किया। सभी को पकड़कर थाने भेज दिया गया। पुलिस प्रशासन ने समझाने का प्रयास किया कि जनसुनवाई में सभी लोग अपनी बातों को रखें। बात नहींं मानने पर पुलिस ने सभी को शाम तक कोनी थाने में बैठाकर रखा।

टेन्ट के बाहर नाराजगी

          जनसुनवाई के दौरान कुछ लोगों ने वाशरी के खिलाफ नारेबाजी की। स्थानीय लोगों ने बताया कि जो लोग नारेबाजी कर रहे हैं वे 13 में से किसी गांव के नहीं है। कुछ लोग नेतागिरी करने के लिए सिर्फ विरोध कर रहे हैं।

        जैसा कि कयास लगाया जा रहा था कि जनसुनवाई में ग्रामीण लोगों और पुलिस के बीच में हंंगामा वैसा कुछ भी नहीं दिखाई दिया। बल्कि ज्यादातर लोगों ने जनसुनवाई का समर्थन किया। ऐसा क्यों….अब वे ही लोग जानें….

close