कोलवाशरी के खिलाफ मेहनतकशों की आवाज…प्रशासन को बताया…कोलवाशरी में पूर्व विधायक का भी हिस्सा…नहीं मिल रही मजदूरी

BHASKAR MISHRA
4 Min Read

बिलासपुर—डेढ़ दर्जन से अधिक लोगों ने जिला प्रशासन से शिकायत की है कि बेलतरा में निर्माणाधीन मां शारदा कोलवाशरी प्रबंधन ने जान से मारने की धमकी दी है। कोल वाशरी में काम नहीं करने पर गंभीर अंजाम भुगतने को तैयार रहने के लिए कहा गया है। पीडि त महिला और पूरूष मजदूरों ने कहा कि कोलवाशरी जिन्दल, पूर्व विधायक राम दयाल उइके की शह पर तीसरा आदमी विजय जगत संचालित कर ता है।

Join Our WhatsApp Group Join Now

                              बेलतरा के स्थानीय लोगों ने लिखित शिकायत में बताया है कि इन दिनों क्षेत्र में मां शारदा कोलवाशरी का निर्माण कार्य किया जा रहा है। कोलवाशरी में मजदूरों के साथ अन्याय के साथ गलत काम भी किए जा रहे हैं। यहां जमकर कोयले की धांधली भी चल रही है। दिन रात काम करने के बाद भी प्रबंधन ने 17 महीेने से मजदूरी का भुगतान नहीं किया है। जिसके चलते घर परिवार चलाना मुश्किल हो गया। काम  छोड़ने पर प्रबंधन का आदमी विजय जगत घर आकर जान से मारने की धमकी देता है। इतना ही नहीं काम छोड़ने के बाद विजय जगत ने थाना रतनपुर में चोरी की झूठी शिकायत की है। जिसके चलते मजदूर और सुपरवाइजर परेशान हैं।

                                    शिकायत कर्ताओंं ने बताया कि बेलतरा में मां शारदा कोलवाशरी का निर्माण कार्य किया जा रहा है। बताया जा रहा है कि कोलवाशरी किसी जिन्दल और तानाखार के पूर्व विधायक रामदयाल उइके का है। कोलवाशरी का सारा काम विजय जगत करता है। जानकारी है कि कोलवाशरी में विजय जगत भी भागीदार है।

                पीडितों के अनुसार विजय जगत आपराधिक स्वभाव का है। उसके खिलाफ रतनपुर में पहले से आपराधिक मामला दर्ज है। बावजूद इसके विजय जगत के खिलाफ किसी रकार की कार्रवाई नहीं ने हुई है। विजय जगत ने निर्माणाधीन कोल वाशरी में काम करने वाले मजदूरों और सुपरवाइजरों का भुगतान पिछले 17 महीने से नहीं किया है। कई बार वेतन की मांग की गयी। हर बार किसी ना किसी बहाने को सामने लाकर मजदूरों को मजदूरी नहीं दी गयी। विजय जगत ने हर बार बताया कि वेतन का भुगतान उइके और जिन्दल से चर्चा के बाद जल्द कर दिया जाएगा। अन्त में मजदूरी नहीं मिलने पर सभी ने काम धाम छोड़ दिया।

                        पीड़ितों ने बताया कि मजदूरी छोडने पर विजय जगत घर पहुंचकर काम पर लौटने की धमकी देता है। कहता है कि जो भी काम नहीं करेगा उसे जिन्दा नहीं छो़डूंगा। चोरी के मामले में रतनपुर थाने में शिकायत कर सबको जेल भेजुंगा। इसी क्रम में उसने गया जायसवाल और विनोद जायसवाल के खिलाफ चोरी की झूठी शिकायत दर्ज कराया है।

                          पीडितों ने कहा कि सत्रह महीेने से वेतन नहीं मिलने से परिवार का गुजर बसर मुश्किल हो गया है। ऊपर से गंदी गाली गलौच कर जान से मारने की धमकी दी जा रही है। इतना ही नहीं… विजय जगत ने सुपरवाईजर विनोद और गया जासवाल के खिलाफ झूठी शिकायत रतनपुर थाने में दर्ज करवा दिया है। विजय जगत और शारदा मां कोल बेनिफिकेशन प्रबंधन की दादागीरि से सभी लोग परेशान हैं। जबकि कोलबेनिफिकेशन में मिलावट का काम जोरो से चल रहा है। बावजूद इसके प्रबंधन की खिलाफ कार्रवाई नहीं हो रही है। इसके चलते विजय जगत की दादागिरी थमने का नाम नहीं ले रही है।

                 प्रबंधन के खिलाफ रमेश सारथी, लक्ष्मीन सारथी, परमेश्वरी सारथी,रमेश केंवट, सीता बाई कश्यप, गया जायवाल,ईश्वरी बाई,विनोद जायसवाल,संजय श्रीवास,धर्मेन्द्र राज,रोहित कश्यप,रमेश यादव,संतोष नेताम,धर्मेश कौशिक,उमेश कश्यप,विजय साहू ,संतोष खुसरों,गोलू सूर्यवंशी,यादव मिस्त्री, गुड्डू गोंड,कृष्मा सूर्यवंशी ने सख्त कार्रवाई की लिखित में मांग की है।

Share This Article
close